न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वर्ल्ड बैंक का अनुमान, 7.3 फीसदी रहेगी देश की विकास दर

1,910

New Delhi: वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट मोदी सरकार के लिए राहत की खबर लेकर आयी है. मंगलवार को वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि भारत 2018-19 में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना रहेगा. वर्तमान वित्त वर्ष में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.3% की दर से बढ़ेगा. दूसरी ओर, भारत की तुलना में चीन का विकास दर 6.3% ही रहने की उम्मीद है, जो 2018 में 6.5 रही थी.

mi banner add

‘ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स: डार्कनिंग स्काइज़’ रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वित्तीय वर्ष में अधिकांश विश्व की अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी रहेगी. हालांकि, इस रिपोर्ट में भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए उज्जवल तस्वीर दिखाई गई है. वर्ल्ड बैंक प्रॉस्पेक्ट्स ग्रुप के डायरेक्टर अहान कोसे ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘निवेश में तेजी आने और खपत के कारण, हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2018-2019 में भारत की जीडीपी 7.3 प्रतिशत रहेगी, जबकि 2019 और 2020 में वृद्धि के साथ 7.5 प्रतिशत हो जाएगी.

Related Posts

एक साल से ज्यादा समय से जुड़े विप्रो के कर्मचारियों को मिला एक लाख रुपये का बोनस

आईटी कंपनियां अपने जूनियर कर्मचारियों को रोकने के लिए बोनस के रूप में  पैसा देने लगी हैं, ताकि कर्मचारी भविष्य में भी उसके साथ जुड़े रहें.

नोटबंदी और जीएसटी के कारण अस्थायी मंदी के बाद अर्थव्यवस्था में फिर से तेजी आ रही है. वर्ल्ड बैंक के अनुसार, भारत की जीडीपी 2018-19 में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी. यह अगले दो वित्तीय वर्षों में 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा. वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट से मोदी सरकार को कुछ राहत जरुर मिलेगी, क्योंकि देश में इसी साल चुनाव होने हैं. ऐसे में विकास दर में भारत की मजबूत स्थिति और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था फायदेमंद होगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: