BusinessNational

वर्ल्ड बैंक का अनुमान, 7.3 फीसदी रहेगी देश की विकास दर

विज्ञापन

New Delhi: वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट मोदी सरकार के लिए राहत की खबर लेकर आयी है. मंगलवार को वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि भारत 2018-19 में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना रहेगा. वर्तमान वित्त वर्ष में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.3% की दर से बढ़ेगा. दूसरी ओर, भारत की तुलना में चीन का विकास दर 6.3% ही रहने की उम्मीद है, जो 2018 में 6.5 रही थी.

‘ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स: डार्कनिंग स्काइज़’ रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वित्तीय वर्ष में अधिकांश विश्व की अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी रहेगी. हालांकि, इस रिपोर्ट में भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए उज्जवल तस्वीर दिखाई गई है. वर्ल्ड बैंक प्रॉस्पेक्ट्स ग्रुप के डायरेक्टर अहान कोसे ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘निवेश में तेजी आने और खपत के कारण, हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2018-2019 में भारत की जीडीपी 7.3 प्रतिशत रहेगी, जबकि 2019 और 2020 में वृद्धि के साथ 7.5 प्रतिशत हो जाएगी.

नोटबंदी और जीएसटी के कारण अस्थायी मंदी के बाद अर्थव्यवस्था में फिर से तेजी आ रही है. वर्ल्ड बैंक के अनुसार, भारत की जीडीपी 2018-19 में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी. यह अगले दो वित्तीय वर्षों में 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा. वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट से मोदी सरकार को कुछ राहत जरुर मिलेगी, क्योंकि देश में इसी साल चुनाव होने हैं. ऐसे में विकास दर में भारत की मजबूत स्थिति और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था फायदेमंद होगी.

advt

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button