DhanbadJharkhand

धनबाद SSLNT कॉलेज में साइबर क्राइम पर कार्यशाला का आयोजन

Dhanbad :  मंगलवार को साइबर क्राइम सेल धनबाद की ओर से साइबर जागरुकता अभियान चलाया गया. SSLNT महिला कॉलेज में आयोजित साइबर जागरुकता अभियान के दौरान साइबर क्राइम सेल के डीएसपी ने कॉलेज छात्राओं को साइबर क्राइम, नशा से बचने व महिला सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया गया. इस दौरान सोशल मीडिया के अलावा मोबाइल के सही उपयोग के बारे में जरूरी जानकारी दी गई.

छात्राओं को सुझाव देते हुए कहा कि किसी भी माध्यम (इंटरनेट व मोबाइल द्वारा) से दिए हुए लालच में न आएं और कोई भी अनजान वेबसाइट व अन्य लिंक पर क्लिक न करें तथा अपने अकाउंट, ओटीपी व पासवर्ड की जानकारी किसी को न दें.

SSLNT प्राचार्य ने भी छात्राओं को जरूरी जानकारी दी. कहा कि लगातार साइबर अपराध की घटनाओं में बढ़ोतरी हो रही है. पुलिस उनसे निबटने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रही है. उन्होंने छात्राओं को कहा सभी साइबर अपराध को लेकर सतर्क रहे और अपने दस्तावेज, ओटीपी, ईमेल, आईडी पासवर्ड की जानकारी किसी को भी न दें.

Catalyst IAS
ram janam hospital

यहां बता दें कि देश में साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार कई सारे कदम उठाती है. ऐसे ही एक कदम के रूप में गृह मंत्रालय ने साइबर दोस्त नाम का एक ट्विटर हैंडल भी लॉन्च किया है. साइबर दोस्त (@cyberdost) पहल के जरिए सरकार ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए कदम उठाती है. साइबर दोस्त हैंडल के जरिए मंत्रालय ने अभी तक 1500 से अधिक साइबर सिक्योरिटी टिप्स को जारी किया है. ये साइबर सिक्योरिटी टिप्स छोटे वीडियो, इमेज और क्रिएटिव स्लोगन के जरिए जारी किए जाते हैं, जिससे कि आसान भाषा में लोग इसे समझ सकें. साइबर दोस्त के ट्विटर पर 3.87 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं.

 

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : धनबाद: विस्थापन के मुद्दे पर बीसीकेयू ने नॉर्थ साउथ तिसरा परियोजना कार्यालय पर किया प्रदर्शन

 

Related Articles

Back to top button