JharkhandRanchi

महिलाएं संवेदनशील बनें, अधिकारों का करें उपयोगः तोरपा विधायक कोचे मुण्डा

Ranchi : महिला दिवस के मौके पर खूंटी के बाल मित्र ग्राम सारिदकेल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला प्रशासन और बाल कल्याण संघ (बीकेएस) के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम का विषय था- “महिला नेतृत्व:कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करने के लिए”.

तोरपा विधायक कोचे मुण्डा ने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकार के संरक्षण के लिए आगे आना होगा. इसके लिए उन्हें अधिक संवेदनशील बनना होगा. इस मौके पर महिलाओं के द्वारा कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये.

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले महिलाओं को सम्मानित भी किया गया. इसमें सांसद प्रतिनिधि भागीरथ राय, प्रखंड अध्यक्ष पुरेन्द्र मांझी, पंचायत अध्यक्ष रमेश महतो ग्राम प्रधान मंगल सिंह मुंडा सहित तोरपा के विभिन्न गांवों की 500 महिलाओं ने भाग लिया.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में बीते तीन साल में पोक्सो के मामले 70 फीसदी बढ़े, साल 2019 में 654 मामले हुए दर्ज

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

हवाई जहाज से रॉकेट तक उड़ा रही महिलाएं

कोचे मुण्डा ने कहा कि आज महिलाएं किसी से कम नहीं हैं. उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को पहचाने की आवश्यकता है. आज की महिला देश के हर काम में कदम से कदम मिलकर चलने को तैयार है. महिलाएं हवाई जहाज से लेकर राकेट तक उड़ा रही हैं.

सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के क्षेत्र में बहुत सारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं. इस क्षेत्र की महिलाएं अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें, इसके लिए वे पूरी मदद करेंगे. इससे हमारे राज्य की ग्रामीण महिलाएं स्वाभिमान के साथ जी सकेंगी.

महिलाओं का भी देश के विकास में समान योगदान

जिला परिषद प्रमुख (प्रधान, कार्यकारी समिति, जिप) चंद्रशेखर गुप्ता ने कहा कि महिलाएं अपने अधिकारों को लेकर सजग रहे तो वे बहुत आगे तक जा सकती हैं. महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण मिला हुआ है.

देश के विकास में जितना योगदान पुरुषों का है, महिलाओं का भी उतना ही है. केंद्र सरकार ने महिलाओं को सम्मान देने को शौचालय, उज्जवला योजना और अब प्राधानमंत्री आवास से जोड़ने की पहल की है. इससे देश की महिलाओं को उनका सही स्थान और सम्मान मिल सकेगा.

इसे भी पढ़ेंः 17 वर्षीय नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म का प्रयास

Related Articles

Back to top button