न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मतदाता जागरूकता के लिए महिलाओं ने किया रैंप वॉक, महिमा और इंदू बनी विजेता

39

Palamu : लोकसभा चुनाव में मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप के तहत कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में सोमवार को मेदिनीनगर में महिलाओं के लिए फैशन शो का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाओं ने अलग-अलग आकर्षक परिधानों में रैंप वॉक किया. किसी चुनाव से पहले जागरूकता कार्यक्रम के लिए यह पहला मौका था, जबकि पलामू में महिलाओं के लिए फैशन शो का आयोजन किया गया.

इसे भी पढ़ेंःइरफान अंसारी के बगावती तेवर, कहा ‘खुद को मार कर जेवीएम को जिंदा कर रही कांग्रेस’

वोट देने के लिए भी घरों से निकले महिलाएं : निर्वाचन पदाधिकारी  

hosp3

फैशन शो की विधिवत शुरुआत जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने की. उन्होंने कहा कि आधी आबादी महिलाओं की है. जिस तरह घरों से निकलकर महिलाएं फैशन शो प्रतियोगिता में भाग ली, उसी तरह से मतदान के दिन 29 अप्रैल को अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करेंगे तो मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा. प्रतियोगिता में भाग लेकर महिलाओं ने साबित किया है कि वे जागरुक हैं. उसी तरह से मतदान के दिन मतदान केंद्र पर जायेंगे और वोट देंगे.

इसे भी पढ़ेंःपूर्व सांसद प्रो.रीता वर्मा पर होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई, प्रदेश प्रवक्ता ने दिये संकेत

ऑवर ऑल प्रस्तुति से दिया गया मतदाता जागरूकता का संदेश

महिलाओं की ऑवरऑल प्रस्तुति मतदाताओं में जागरूकता का संदेश दे रहा था. महिलाओं ने एक से बढ़कर एक संदेश प्रेषित किया, जो मदाताओं को न केवल जागरुक कर रहा था, बल्कि मतदान के लिए प्रेरित भी कर रहा था. महिलाएं रैंप वॉर्क कर दूसरों को प्रेरित किया कि किसी भी परिस्थिति में व्यक्ति को मतदान करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ेंःसितंबर में हुई स्नातक सेमेस्टर एक की परीक्षा, अबतक रिजल्ट नहीं निकाल पायी रांची यूनिवर्सिटी  

महिमा और इंदू बनी विजेता

प्रतिभागी महिलाओं को आयु के आधार पर दो वर्गों में बांटा गया था. इसमें 18 से 35 आयुवर्ग में महिमा श्रीवास्तव प्रथम, रितीका द्वितीय और सलोनी कुमारी तीसरे स्थान पर रही. वहीं 36 वर्ष या उससे अधिक आयुवर्ग में इंदू तिवारी प्रथम, सुषमा सोनी द्वितीय और अर्चना तीसरे स्थान पर रहीं. इसके अलावा विशेष पुरस्कार 65 वर्षीय राधिका देवी को दिया गया. सभी विजेताओं को ट्रॉपी देकर पुरस्कृत किया गया. निर्णायक मंडली में डीआरडीए निदेशक स्मिता टोपो, समाज सेविका शर्मिला वर्मा, रंगकर्मी मुनमुन चक्रवर्ती और ब्यूटीशियन राज लक्ष्मी वर्मा थीं. संचालन सैकत चट्टोपाध्याय और शालिनी श्रीवास्तव ने किया.

इसे भी पढ़ेंः फसल बीमा की क्षतिपूर्ति राशि दो वर्ष बाद भी नहीं हुई वितरित, किसान और कृषक मित्र करेंगे आंदोलन

महिलाओं का उत्साह देखते बनता था

लोकतंत्र के महात्यौहार को लेकर महिलाओं का उत्साह देखते बन रहा था. रैंप वॉक के दौरान मतदाताओं को जागरुक करने से संबंधिक महिलाओं ने मतदान के लिए प्रेरित करने वाली विभिन्न स्लोगन पढ़े- ‘नारी नहीं चिंगारी हूं, मतदान को लेकर भारी हूं.‘, पहले मतदान, फिर जलपान‘, ‘जन-जन की यही पुकार, वोट देना हमारो अधिकार, निर्भिक होकर करें मतदान‘, ‘वोट डालने जाना है  अपना फर्ज निभाना है.‘, ‘लोकतंत्र के भाग्यविधाता, वोट देना ये जागरुक मतदाता‘, ‘एक वोट से होती जीत-हार, एक भी वोट न जाये बेकार‘, ‘उम्र 18 पूरी है, वोट देना जरूरी है.‘, ‘मेरा बच्चा नादान, फिर भी करेंगे मतदान‘, जो बांटे दारू(शराब)-साड़ी, नोट, उन्हें कभी नहीं देंगे वोट‘ सहित अन्य संदेश देकर जागरुक किया.

इनकी रही मौजूदगी

फैशन शो में जिला निर्वाचन पदाधिकारी के अलावा उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह, डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो, एसडीओ नंद किशोर गुप्ता, डीएसपी सुरजीत कुमार समेत अन्य पदाधिकारी, महिला प्रतिभागियों के अलावा हजारों की संख्या में महिलाएं मौजूद थीं.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में तीन रुपये बढ़ी मनरेगा मजदूरी, 2019-20 के लिए जारी की गयी नयी दर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: