JharkhandLead NewsRanchi

निःसंतानता के लिए सिर्फ महिलाएं ही जिम्मेवार नहीं : डॉ रामेश्वर उरांव

Ranchi: राज्य के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा है कि निःसंतानता के लिए सिर्फ महिलाएं ही जिम्मेवार नहीं है, बल्कि आधुनिक विज्ञान में हो रहे नए-नए अनुसंधान से यह साफ हो गया है कि महिला और पुरुष दोनों ही निःसंतानता के लिए जिम्मेवार हो सकते हैं. डॉ उरांव रविवार को रांची में अंकुरम आईवीएफ सेंटर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

निःसंतान दंपतियों के लिये आईवीएफ सेंटर वरदान

राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ उरांव ने कहा कि बचपन में वे कहानियों में सुना करते थे कि एक राजा और रानी को संतान नहीं हुआ जिसके बाद वे एक साधु के पास गए और उस साधु ने एक फल दिया जिसके बाद राजा रानी को संतान की प्राप्ति हो गई. लेकिन आप आईवीएफ सेंटर के माध्यम से यह संभव है. उन्होंने कहा कि अब वैज्ञानिक तरीके से ऐसे दंपतियों को बड़ी राहत मिली है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें : झारखंड की डॉ. राजश्री जयंती को हरिद्वार में तेजस्विनी अवार्ड से किया गया सम्मानित

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक निःसंतान दंपतियों को किसी आईवीएफ सेंटर में इलाज कराने के लिए दिल्ली कोलकाता या अन्य बड़े शहरों में जाना पड़ता था लेकिन अब यह सुविधा रांची में ही उपलब्ध हो गई है जिससे लोग कम खर्च पर ही अपना इलाज करा सकते हैं. इस मौके पर मौजूद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव ने भी अपने विचार प्रकट किये.

व्यस्त जीवन शैली के कारण महिलाएं और पुरुष दोनों ही इनफर्टिलिटी का शिकार होते हैः डॉ रूही
इस मौके पर आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ रूही श्रीवास्तव ने बताया कि आजकल के व्यस्त जीवन शैली के कारण महिलाएं और पुरुष दोनों ही इनफर्टिलिटी का शिकार होते हैं और स्वरूप की निःसंतानता उनके जीवन की सबसे बड़ी समस्या बन जाती है. उन्होंने कहा कि यह आईवीएफ सेंटर न्यूनतम कीमत पर लोगों को सर्वोत्तम सुविधाओं से लैस साउथवेस्ट आईवीएफ उपचार प्रदान करने में सफल होगा.
भ्रूण वैज्ञानिक डॉ राज नारायण साहू ने अंकुरम आईवीएफ सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. मौके पर काफी संख्या में लोग मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें : Akanksha Yojana : छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएगी सरकार, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

Related Articles

Back to top button