Corona_UpdatesHEALTHLead NewsSci & TechTRENDINGWorld

दुनिया में पहली बार एक ही समय पर कोरोना के दो वैरिएंट से संक्रमित हुई महिला, 5 दिन में मौत

New Delhi : दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए-नए वैरिएंट तेजी फैल रहे हैं. इस बीच बेल्जियम में कोरोना वायरस का एक अनोखा मामला सामने आया है. बेल्जियम में एक महिला दो अलग-अलग वैरिएंट से संक्रमित पाई गई. एक ही समय पर कोरोना वायरस के दो अलग-अलग वैरिएंट से संक्रमित पाई गए महिला की पांच दिनों के अंदर ही मौत हो गई.
इस तरह का मामला सामने आने के बाद शोधकर्ता चिंतित है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इस तरह के मामले कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई को मुश्किल बना सकते हैं.
इसे भी पढ़ें :यूपी की नई जनसंख्या नीति को लेकर बिहार में BJP-JDU के बीच छिड़ी रार

90 साल की थी महिला

शोधकर्ताओं के के अनुसार 90 साल की यह महिला एक ही समय में अल्फा और बीटा वेरिएंट्स से संक्रमित पाई गई थी. हालांकि, महिला ने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई थी जिसने उसके केस को और ज्यादा खराब कर दिया. महिला घर पर ही रहकर अपना इलाज कर रही थी. हालत बिगड़ने पर उसे मार्च महीने में ओएलवी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
जानकारी के मुताबिक, अस्पताल में महिला का कोरोना टेस्ट किया गया जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. शुरुआत में महिला का ऑक्सीजन स्तर अच्छा था लेकिन फिर उसकी तबीयत तेजी से बिगड़ती गई और पांचवें दिन महिला की मौत हो गई.
इसे भी पढ़ें :सांसद दुबे का प्रयास रंग लाया, देवघर एयरपोर्ट के एप्रोच रोड के लिये जमीन दान देने को सामने आये ग्रामीण

महिला की मौत के बाद अस्पताल के मेडिकल स्टाफ ने जब यह जानने की कोशिश की कि महिला कोरोना के किस वैरिएंट से संक्रमित हुई थी तो उसमें कोरोना के अल्फा और बीटा दोनों वेरिएंट पाए गए. अल्फा वैरिएंट की बात करें तो ये सबसे पहले ब्रिटेन में पाया गया था जबकि बीटा वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था.
इसे भी पढ़ें :UP  की नई जनसंख्या नीति का   CM योगी का एलान, बोले- बढ़ती आबादी विकास में बाधक

advt

ऐसे मामले चिंता का विषय

शोधकर्ता इस तरह के मामले को गंभीरता से लेने की सलाह दे रहे हैं. प्रमुख लेखक और आणविक जीवविज्ञानी डॉ ऐनी वेंकेरबर्गेन ने कहा है कि यह कोरोना के सह-संक्रमण के पहले मामलों में से एक है जिसमें दो कोरोना वायरस के वैरिएंट एक ही शरीर में पाए गए हैं. ऐसे मामले चिंता का विषय हैं.
इसे भी पढ़ें :2500 करोड़ की हेरोइन बरामद, जानिए- कैसे हुआ अंतर्राष्ट्रीय ड्रग रैकेट का पर्दाफाश

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: