West Bengal

ममता सरकार की मंजूरी के बिना ही कोलकाता में टैक्सी संगठन ने खुद से बढ़ा लिया किराया

Kolkata. ममता सरकार के किराया बढ़ाने से इन्कार करने पर बस मालिकों की राह पर चलते हुए बंगाल टैक्सी एसोसिएशन ने भी खुद से किराया बढ़ा लिया है. उन्होंने टैक्सी का न्यूनतम किराया 30 से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है, यानी टैक्सी पर चढ़ते ही अब पहले दो किलोमीटर के लिए 50 रुपये देने होंगे. उसके बाद प्रति किलोमीटर के लिए 15 के बजाए 25 रुपये का भुगतान करना होगा.

टैक्सी मीटर में हालांकि किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। उसमें शुरुआती दर 30 रुपये ही दिखेगी। बंगाल टैक्सी एसोसिएशन के सचिव विमल गुहा ने बताया-‘हमने पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी. सरकार किराया नहीं बढ़ा रही तो हमें बाध्य होकर खुद से यह कदम उठाना पड़ा है. हमारा यह कदम जनहित में ही है. इससे यात्रियों को नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही होगा.

कारण, बहुत से टैक्सी चालक यात्रियों को चढ़ाने पर कम से कम 80 से 90 रुपये लेते थे. वे अब न्यूनतम 50 रुपये ही ले पाएंगे. ‘कुछ टैक्सी संगठन हालांकि बंगाल टैक्सी एसोसिएशन के इस कदम के साथ नहीं हैं. इस बारे में विमल गुहा ने कहा कि वे राजनीतिक कारणों से ऐसा कर रहे हैं.

Catalyst IAS
ram janam hospital

गौरतलब है कि इससे पहले विभिन्न रूटों के बस मालिक भी किराया बढ़ा चुके हैं. वे सात रुपये के न्यूनतम किराए के बदले 10 ले रहे हैं. उसके बाद प्रत्येक चरण में क्रमशः 15 व 20 रुपये लिए जा रहे हैं.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

दूसरी तरफ परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार की अनुमति के बिना खुद से किराया बढ़ाना गैरकानूनी है. यात्री इसकी शिकायत पुलिस से सकते हैं. इन मामलों में कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button