National

रामगढ़ सीट पर जीत के साथ ही राजस्थान विस में कांग्रेस की ‘सेंचुरी’, हरियाणा के जींद पर बीजेपी का कब्जा

Jaipur/ Jind: राजस्थान के रामगढ़ और हरियाणा के जींद में 28 जनवरी को हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. रामगढ़ उपचुनाव में जीत के साथ ही राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 100 विधायक हो गए हैं. वही हरियाणा के जींद में बीजेपी ने जीत दर्ज की. सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार कृष्ण मिड्ढा ने 12 हजार से अधिक मतों से इस सीट को जीत लिया. वहीं राहुल गांधी के करीबी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को जनता ने नकार दिया, वो तीसरे नबंर पर रहे.

राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस की सेंचुरी

रामगढ़ सीट के लिए उपचुनाव सोमवार को हुआ. गुरुवार को हुई वोटों की गिनती में कांग्रेस प्रत्याशी शफिया जुबैर को कुल 83,311 मत मिले हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वदी भाजपा के सुखवंत सिंह को 12,228 मतों से पराजित किया है. दूसरे स्थान पर रहे भाजपा के सुखवंत सिंह को 71,083 मत मिले. वहीं बसपा उम्मीदवार जगत सिंह 24,856 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. चुनाव में उतरे 20 उम्मीदवारों में से पूर्व केन्द्रीय मंत्री नटवर सिंह के पुत्र और बसपा उम्मीदवार जगत सिंह सहित 18 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई. चुनाव में नोटा का प्रयोग करने वाले 241 मतदाताओं में एक मतपत्र का मतदाता भी शामिल है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

कांग्रेस की जीत पर खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया है, ‘आज मुझे बहुत खुशी है कि रामगढ़ की जनता ने सही फैसला किया है, सोच-समझकर किया है. मैं रामगढ़ के मतदाताओं को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं, आभार प्रकट करता हूँ. मुझे बेहद प्रसन्नता है कि उन्होंने कांग्रेस को आशीर्वाद दिया है. यह फैसला ऐसे वक़्त किया है जब एक मैसेज देने की आवश्यकता थी.’

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

उल्लेखनीय है कि सात दिसंबर को राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान हुआ था. रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव टाल दिया गया था.

रामगढ़ सीट जीतने के बाद राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के पस अब 100 सीटें हैं. जबकि भाजपा के 73, बसपा के छह, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन, माकपा के दो, बीटीपी के दो और 13 निर्दलीय विधायक हैं.

जींद सीट पर बीजेपी की जीत

इधर हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार कृष्ण मिड्ढा ने जींद विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह चौटाला को 12,000 से अधिक मतों से शिकस्त दी. भाजपा ने यह सीट मुख्य विपक्षी दल इनेलो से छीनीं है.जींद के उपायुक्त सह निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने बताया कि मिड्ढा ने यह चुनाव 12,935 मतों के अंतर से जीता है.

वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के करीबी मानेजाने वाले वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया था. लेकिन जनता पर उनका जादू नहीं चला. और इस उपचुनाव में वह तीसरे नंबर पर रहे. ज्ञात हो कि इनेलो विधायक हरिचंद मिड्ढा के निधन से यह सीट रिक्त हुई थी.

इसे भी पढ़ेंः बेरोजगारी दर 6.1 प्रतिशत, 45 साल में सबसे ज्यादा, वजह बनी नोटबंदी

Related Articles

Back to top button