न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

8 घंटे की नींद से आप कर सकते हैं सर्दी से मुकाबला

18

सर्दी का मौसम है. तापमान लगातार गिरता जा रहा है. ऐसे में सर्दी के बैक्टीरिया खतरनाक शरीर को तकलीफ देने के लिए उतारू रहते हैं. थोड़ी-सी लापरवाही की वजह से हर किसी को सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी परेशान करने लगती है. लेकिन दिनचर्या में खान-पान और दूसरी जरूरी चीजों का ध्यान देकर हम सर्दी से बच सकते हैं. साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ा सकते हैं. आइये जानते हैं ऐसी ही खास बातों को, जिनपर ध्यान देना जरूरी है.

सर्दी के दिनों में पूरी नींद जरूरी है. लॉफबोरो यूनिवर्सिटी के स्लीप रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं के अनुसार यदि आप ज्यादा सोते हैं, तो आपको फ्लू या सर्दी होने की संभावना 40 फीसदी या इससे अधिक कम हो जाती है. वहीं आप 7 घंटे के बजाय 4 घंटे ही नींद ले पाते हैं, तो शरीर का प्रतिरक्षा सिस्टम कमजोर हो जायेगा. सर्दी की संभावना 50 फीसदी तक बढ़ जायेगी. इससे बचने के लिए सर्दी के दिनों में 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए.
एंटी ऑक्सीडेंट (अपचायक विरोध) शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. आप सुबह के नाश्ते में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा वाली सामग्री ले सकते हैं. जैसे गर्म दलिया और एक चम्मच शहद मिलाकर खा सकते हैं. यह शरीर को सर्दी के बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होगा.

एक अध्ययन के अनुसार एक पौधे का अर्क सर्दी के संक्रमण को 58 फीसदी तक कम कर सकता है. अगर आप डेढ़ दिनों से भी सर्दी से परेशान हैं तब यह असर करता है. 14 में से एक परीक्षण में पाया गया कि विटामिन सी के साथ लिया जाने वाला यह अर्क सर्दी के प्रभाव को 86 फीसदी तक कम कर सकता है.
डॉक्टर्स का कहना है कि कम तनाव से प्रतिरक्षा सिस्टम मजबूत होता है. लोफबोरो विश्वविद्यालय के स्लीप रिसर्च सेंटर के निदेशक प्रोफेसर जिम हॉर्न बताते हैं कि जब हम तनावग्रस्त होने लगते हैं, तब हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन छोड़ते हैं. यह प्रक्रिया संक्रमण के संभावित खतरे के बारे में चेतावनी देती है. प्रतिरक्षा सिस्टम, प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर अपना काम करता है.

कसरत करें, फीट रहें: ठंड के मौसम में सेहतमंद रहना थोड़ा कठिन होता है. लेकिन नियमित कसरत से शरीर को फिट रखने के साथ-साथ प्रतिरोधी क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है. इससे शरीर की सफेद रक्त कोशिकाओं की भी कसरत हो जाती है.

प्रोटीन का लेबल बढायें: इसके लिए चिकन सूप लेने की सलाह दी जाती है. इससे मिलनेवाले प्रोटीन शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं का निर्माण करते हैं. आप आटे के स्लाइस ब्रेड पर दो चम्मच मूंगफली का मक्खन और पिस्ता भी ले सकते हैं.

ग्रीन टी लें: आप दोपहर बाद नियमित ग्रीन टी ले सकते हैं. यह आपके शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में मददगार है. शोध में भी यह साबित हुआ है.

आम सर्दी और फ्लू 48 घंटे तक ही रह सकता हैः हाल के शोध में पाया गया कि आम सर्दी और फ्लू 48 घंटे तक ही रह सकते हैं. गर्म या सूखे जगह में ही सर्दी के वायरस लंबे समय तक रह सकते हैं. आप अगर पुराने रूमाल का इस्तेमाल करते हैं तो उसे कम से 60 डिग्री गर्म पानी से धोकर सूखा लें.

नाक-कान को रखें गर्म: आपको अपनी मां, दांदी की बात माननी चाहिए. वह ठीक कहती हैं कि फ्लू की चपेट से बचने के लिए सर्दी से बचना चाहिए. वैज्ञानिकों का भी कहना है कि अपनी नाक-कान को गर्म रखना बहुत जरूरी है. कंपकंपी से ठंड का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए गर्म रहना बहुत जरूरी है. आप इसके लिए मेरिनो ऊन से बने गर्म कपड़े इस्तेमाल कर सकते हैं. यह ऊन आम ऊन की तुलना में 30 फीसदी शरीर को ज्यादा गर्म रखता है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: