न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

Winter Special: सर्दियों में ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान

217

NW Desk: आज के इस समय में लोग अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे पैसे महगें प्रोडक्ट्स पर खर्च कर देते हैं. लेकिन इससे भी कोई खास फायदा नहीं दिखता. हम आपको बताने वाले हैं, एक सस्ते और अच्छे उपाय के बारे में. जिसका यूज आप आसानी से कर पाएंगे. ग्लिसरीन का नाम तो आपने सुना ही होगा. ग्लिसरीन से आपकी त्वचा की सारी समस्यायों से छुटकारा मिल जाएगा.

त्वचा के लिए ग्लिसरीन के फायदे

यदि आपकी त्वचा शुष्क और बेजान है तो ग्लिसरीन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. क्योंकि ग्लिसरीन ही शुष्क और बेजान त्वचा को सुंदर और कोमल बनाने का सस्ता के साथ अच्छा जरिया है. अगर आप ग्लिसरीन का नियमित इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी त्वचा की हर परेशानी खत्‍म हो जाएगी. नींबू का रस, गुलाबजल और ग्लिसरीन को एक समान मात्रा में मिला लें और कुछ मिनटों के लिए इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे चेहरे पर रात भर के लिए रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें.

त्वचा को मोइश्चराइज बनाने में ग्लिसरीन और गुलाब जल का उपयोग

ग्लिसरीन एक प्रकार का प्राकृतिक हमेक्टांट है. ये एक ऐसा लोशन है जो त्वचा के सूखेपन को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है. ग्लिसरीन को लगाना बहुत ही आसान होता है. इसके पहले प्रयोग से ही आपको फर्क दिखने लगता है.

ग्लिसरीन के फायदे

बाज़ार में मिलने वाले टोनर महंगे होने के साथ साथ त्वचा को सूट भी नहीं करते. अतः आपके लिए ग्लिसरीन से अच्छा कोई विकल्प नहीं है. ग्लिसरीन के साथ सेब का सिरका मिलाकर अपने पूरे चेहरे पर टोनर की तरह इस्तेमाल करें. इसे ऐसे ही लगा रहने दें. साफ करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

ग्लिसरीन का उपयोग एंटी-एजिंग के रूप में

अंडे का सफेद भाग, शहद और ग्लिसरीन को एक साथ समान मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें. 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. उसके बाद गर्म पानी की से साफ कर लें.

ग्लिसरीन के उपचार मुंहासे के उपचार में

Related Posts

आयुर्वेद के अनुसार इन चीजों को अपने डायट में करें शामिल, दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरुरत

आयुर्वेद का सिंपल सिद्धांत, अगर आपकी डायट गड़बड़ है तो कोई भी दवा नहीं करेगी असर

SMILE

ग्लिसरीन त्वचा की सफाई के साथ साथ मुंहासे के उपचार के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

ग्लिसरीन के फायदे ब्लैकहेड्स के उपचार में

मुल्तानी मिट्टी, बादाम पाउडर और ग्लिसरीन को एक साथ मिला लें. फिर ब्लैकहेड्स वाले जगह पर इस पेस्ट को लगाएं. ब्लैकहेड्स पूरी तरह खत्‍म करने के लिए इसको चेहरे पर 30 मिनट तक छोड़ दें. फिर पानी से साफ कर लें.

डैंड्रफ को हटाने में ग्लिसरीन के उपयोग

ग्लिसरीन की कुछ बूंद तेल में मिलाकर बालों में लगाने से बाल सिल्की बने रहते हैं. इनका उपयोग कंडीशनर की तरह करते हैं.

ग्लिसरीन के फायदे डायपर चकते के लिए

डायपर की वजह से बच्चों को दर्द का सामना करना पड़ता है. बहुत जल्द ही ग्लिसरीन चकते पर असर डालना शुरू कर देता है और बच्चों को परेशानी से छुटकारा मिल जाता है.

ग्लिसरीन के नुकसान

  1. जब मौसम सूखा हो तो बालों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से ग्लिसरीन बालों से नमी ले लेती है और बाल सूखने की वजह से झड़ने लगते हैं.
  2. इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए. इसका दुष्प्रभाव भी कभी-कभी हो जाता है. जैसे चेहरे पर लाल चकते हो जाना.
  3. ग्लिसरीन को कम तापमान या शीत ऋतु में उपयोग में लाना चाहिए.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: