National

विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था पाकिस्तान का एफ-16, वायु सेना ने पेश किये सबूत  

NewDelhi :  भारतीय वायुसेना ने सामवार को फिर पाक वायुसेना की घुसपैठ के दौरान उनके एक एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराने का सबूत पेश किया.  वायुसेना ने एयरबॉर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) राडार द्वारा खींची गयी तस्वीरें जारी की. इसमें पाकिस्तान के दो एफ-16 और एक जेएफ-17 दिखाई दे रहे हैं.  भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने जोर देकर कहा है कि 27 फरवरी को पाकिस्तान ने एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया था. भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने उसे मिग-21 बाइसन से ढेर कर दिया था.  आज सोमवार  को आईएएफ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयेाजन कर इस बात का खुलासा किया.  प्रेस कॉन्फ्रेंस  में एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने एफ-16  गिराये जाने की जानकारी दी. इस क्रम में उन्होंने पत्रकारों को कुछ रडार के फोटो सबूत के तौर पर दिखाये.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ेंः एयर स्ट्राइक का चुनावी फायदा नहीं,  बहुमत से दूर रहेगी मोदी सरकार, राजग को मात्र 267 सीटें :सर्वे

सुरक्षा कारणों के कारण जानकारी सार्वजनिक नहीं कर रहे हैं

आईएएफ ने अपने बयान के में कहा है कि हमारे पास सबूत हैं कि 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानी वायु सेना की तरफ से न सिर्फ एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया गया था, बल्कि आईएएफ के मिग-21 बाइसन ने उसे मार गिराया था. इस क्रम में कहा गया कि इसमें कोई शक नहीं है कि 27 फरवरी को दो विमानों का आमना-सामना हुआ था, जिसमें एक आईएएफ का बाइसन था, जबकि दूसरा पाक का एफ-16 था.  हमने इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर और रेडियो ट्रांसक्रिप्टस के जरिए उसकी पहचान की. कपूर ने कहा,   हालांकि, सुरक्षा कारणों के कारण हम इस बाबत जानकारी सार्वजनिक नहीं कर रहे हैं.

बता दें कि पाकिस्तान के डीजी इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (डीजी-आईएसपीआर) सरीखे कुछ आधिकारिक बयानों ने भी आईएएफ की बात का समर्थन किया था. 27 फरवरी को डीजी-आईएसपीआर ने भी कहा था कि घटना के दौरान तीन पायलट वहां थे, जिसमें एक (अभिनंदन) को हिरासत में लिया गया, जबकि दो वहीं इलाके में थे.  उन्होंने बताया, डीजी-आईएसपीआर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैमरे पर कहा था कि उनके पास दो पायलट हैं.

Samford

एक हिरासत में, जबकि अन्य अस्पताल में भर्ती है.  पाक पीएम इमरान खान की तरफ से भी यही बयान दिया गया था.  ऐसे में यह  सब साबित करता है कि हवाई आमने-सामने में कुल दो विमान थे.

इसे भी पढ़ेंः भाजपा के संकल्प पत्र पर कांग्रेस का तंज, कहा- यह झांसा पत्र है, मोदी जी कर रहे जुमलों की खेती

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: