Lead NewsOFFBEATTOP SLIDER

HAPPY की जगह क्यों कहते हैं मैरी क्रिसमस? जानिए ‘Merry’ शब्द का अर्थ, कैसे शुरू हुआ प्रचलन

New Delhi : साल के आखिरे महीने दिसंबर में बड़ा दिन यानि ‘क्रिसमस’ का पर्व मनाया जाता है. यह हर साल 25 दिसबंर को पड़ता है. यह दिन प्रभु यीशु के जन्मदिन की याद में ईसाई धर्मावलंबी अपने सबसे बड़े त्योहार के रूप में सेलिब्रेट करते हैं.

Advt

इस शुभ अवसर पर लोग एक-दूसरे को बधाई देते व मुंह मीठा करवाते हैं. लोग आपस में एक-दूसरे को मैरी क्रिसमस कहते व इसके मैसेज भेजते हैं. मगर क्या आपने कभी इस बार पर ध्यान दिया है कि इस दौरान लोग ‘हैप्पी क्रिसमस’ की जगह ‘मैरी’ शब्द का इस्तेमाल क्यों करते हैं? मैरी शब्द का क्या अर्थ होता है और इस खास पर्व पर मैरी क्रिसमस ही क्यों कहा जाता है? चलिए आज हम आपको मैरी शब्द का अर्थ और इसे बोलने का मतलब बताते हैं…

इसे भी पढ़ें :अटल बिहारी वायपेयीः नाम की तरह ही अटल था उनका वाक्य, 1999 में वादा किया 2000 में पूरा किया

क्या है मैरी का अर्थ

जर्मनिक और ओल्ड इंग्लिश से मिलाकर बने मैरी शब्द का मतलब आनंदित, खुशी माना जाता है. ऐसे में ‘हैप्पी की तरह मैरी का अर्थ भी खुशी ही है.’ मगर फिर भी लोग क्रिसमस में मैरी शब्द का प्रयोग करते हैं.

इसे भी पढ़ें :वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बावजूद सांसद जयंत सिन्हा पत्नी सहित कोरोना संक्रमित, लोगों की चिंता बढ़ी

हैप्पी की जगह इसलिए कहा जाता मैरी

मैरी शब्द का इस्तेमाल मशहूर साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस ने किया है. उन्होंने अपने ‘अ क्रिसमस कैरोल’ बुक में सबसे अधिक मैरी शब्द का इस्तेमाल किया. इसके बाद से लोगों ने हैप्पी की जगह मैरी क्रिसमस शब्द का प्रयोग शुरु कर दिया. इसतरह मैरी शब्द प्रचलन में आ गया. बता दें, इससे पहले हर कोई हैप्पी क्रिसमस ही कहता था.

वहीं इंग्लैंड में आज भी कई लोग मैरी नहीं हैप्पी क्रिसमस कहते हैं. भले ही दोनों ही शब्द सही हैं मगर फिर भी प्रचलन में मैरी शब्द ही है.

इसे भी पढ़ें :अटल जी की खींची सुशासन की लकीर को बड़ा कर रहे नरेंद्र मोदी : दीपक प्रकाश

यहां से आया मैरी शब्द

बात मैरी शब्द के इतिहास की करें तो यह 16वीं शताब्दी में आया. उस दौरान अंग्रेजी भाषा अपने शुरुआती अवस्था में ही थी. उसके बाद 18वीं और 19वीं शताब्दी में यह शब्द अधिक प्रचलित हो गया.

ऐसे में क्रिसमस के साथ हर किसी ने हैप्पी की जगह मैरी शब्द का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया. मगर फिर भी क्रिसमस के अलावा किसी अन्य त्योहार में मैरी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया.

इसे भी पढ़ें :3 साल से स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी और RTO की बैठक नहीं, लटका है 700 बसों के परमिट का केस

हैप्पी क्रिसमस कहें या मैरी क्रिसमस?

वैसे तो दुनियाभर के लोग मैरी क्रिसमस ही कहकर ही एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं. मगर आप चाहे तो हैप्पी क्रिसमस कहकर भी बधाई दे सकते हो. इसे गलत नहीं कहा जाएगा. ‘हैप्पी क्रिसमस और मैरी क्रिसमस का अर्थ एक ही होने से आप अपनों को कुछ भी कहकर शुभकामनाएं दे सकते हैं. ‘

इसे भी पढ़ें :Ranchi Press Club का चुनाव कल, अध्यक्ष पद के 3 हैं दावेदार, कुल 50 उम्मीदवार आजमा रहे हैं अपनी किस्मत

Advt

Related Articles

Back to top button