JharkhandRanchi

मेन रोड में पार्किंग चिह्नित करनेवाला निगम ईस्ट जेल रोड और सर्कुलर रोड में क्यों नहीं वसूलता पार्किंग शुल्क

Ranchi : न्यूक्लियस मॉल के सामने स्थित ईस्ट जेल रोड में क्या नगर निगम पार्किंग जोन नहीं बना सकता है? जबकि हकीकत यह है कि यहां दिन भर 500 से अधिक वाहन अवैध तरह से पार्क किये जाते हैं. यहां पर सड़क के दोनों ओर लगे दो पहिया और चार पहिया वाहन जाम का एक बड़ा कारण भी बनते हैं. वहीं निगम द्वारा यहां पार्किंग बदोबस्ती नहीं करने के कारण लोगों द्वारा अवैध पार्किंग शुल्क भी धड़ल्ले से लिया जा रहा है. इससे निगम को राजस्व की हानि हो रही है.

देखें वीडियो-

इसे भी पढ़ें – ना POTA खराब था, ना NIA खराब है, खराब तो इसके इस्तेमाल करने वाले होते हैं

औसतन 75,000 रुपये की हो रही अवैध वसूली

न्यूक्लियस मॉल के सामने स्थित चौक से ईस्ट जेल रोड में स्थित एक सरकारी स्कूल तक प्रतिदिन सड़क के दोनों ओर वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है. औसतन यहां 300 दो पहिया और 200 चार पहिया वाहन लगते हैं. प्रत्येक वाहन से 5 रुपये की अवैध पार्किंग राशि वसूली जाती है. अगर इस आंकड़े की गणना करें, तो इस सड़क से प्रतिमाह से 75,000 रुपये की अवैध पार्किंग राशि वसूल की जाती है.

इसे भी पढ़ें – TPC सुप्रीमो ब्रजेश गंझू, कोहराम गंझू, मुकेश गंझू,आक्रमण समेत छह के खिलाफ NIA ने चार्जशीट दाखिल की

जाम की बड़ी वजह है अवैध पार्किंग

अवैध पार्किंग का असर यह होता है कि जिस सर्कुलर रोड में गाड़ियां आसानी से आ-जा सकती थीं, वहां आये दिन जाम लगा रहता है. दोपहर और शाम को यहां से गुजरनेवाली गड़ियां चलती कम सरकती ज्यादा हैं. ईस्ट जेल रोड में संक्रामक अस्पताल के गेट तक गाड़ियां अवैध रूप से लगी रहती हैं. शनिवार और रविवार के दिन गाड़ियों की संख्या काफी बढ़ जाती है. सर्कुलर रोड में रांची महिला साइंस कॉलेज के गेट तक गाड़ियां लग जाती हैं.

दीवार को 15 फीट पीछे कर बनाया जायेगा पार्किंग स्थल : अपर नगर आयुक्त

इस पूरे मामले पर अपर नगर आयुक्त ने बताया कि निगम यहां पर अवैध पार्किंग को व्यवस्थित करने की तैयारी में है. वहां दीवार को 15 फीट पीछे किया जाना है. इसके लिए निगम ने जूडको से भी पत्राचार किया है. ऐसा होने के बाद निगम यहां पार्किंग की टेंडर प्रक्रिया पूरी करेगा.

adv

इसे भी पढ़ें – पूर्व मंत्री योगेंद्र साव के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: