न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चलती गाड़ी के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते?

24

NW Desk: अक्सर देखा जाता है कि चलती हुई गाड़ी के पीछे भागते हैं. क्या आपने सोचा है कि आखिर वो ऐसा क्यों करते हैं? जबकि कुत्तों की आपसे कोई दुश्मनी नहीं होती और ना ही आपकी गाड़ी से उन्हें कोई समस्या होती है, फिर भी कुत्ते गाड़ियों के पीछे भागते क्यों है?

वैज्ञानिक कारण

कुत्तों की एक ख़ास आदत होती है. वे अक्सर अपना इलाका तय कर लेते हैंऔर अपने इलाके की पहचान बनाने के लिए वे गाड़ियों के टायरों पर टॉयलेट कर देते हैं. इसकी खास गंध का अंदाजा इन्हे होता है. ऐसा ये अपने इलाके की पहचान बनाने के लिए करते हैं.

जब कोई गाड़ी उस कुत्ते के इलाके में दाखिल होती है, तो कुत्ते उस गाड़ी पर की हुई टॉयलेट की गंध सूंघ लेते हैं. कुत्तों को यह बर्दाश्त नहीं होता है किकोई और कुत्ता उनके इलाके में प्रवेश करें. इसलिए कुत्ते भौंकने लगते हैं और गाड़ी के पीछे दौड़ने लगते हैं.

इसके पीछे एक अन्य कारण यह भी है कि कुत्तें एक शिकारी जानवर होते हैं और उनके DNA में होता है कि वो किसी का पीछा करें. इसलिए वे गाड़ी देखते ही उसके पीछे भागने लगते हैं. ऐसा सिर्फ गाड़ियों के साथ ही नहीं होता है, बल्कि वे किसी दूसरे जानवर को देख कर भी पीछे भागते हैं. ऐसा वे अपनी ओर आकर्षित करने के लिए करते हैं. गाड़ियों के पीछे कुत्तों के भौंकने का और दौड़ने की एक वजह ये भी होती है कि कुत्तों को तेज रफ्तार गाड़ियों से डर भी लगता है. अपनी सेल्फ डिफेंस के लिए वे ऐसा करते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: