न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जो भी दहेज ले या दे, उनका सामाजिक बहिष्कार हो : रघुवर दास

56

Ranchi : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमें समाज के माध्यम से गरीबों को बराबरी में लाना है. हर समाज अपने आस-पास गरीबों के उत्थान के लिए काम करे. इससे समाज में फैली विकृति को दूर किया जा सकेगा. उक्त बातें मुख्यमंत्री ने रविवार को झारखंड प्रदेश केसरवानी वैश्य महासम्मेलन में कहीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के व्यक्ति गरीब व्यक्ति को कैसे सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके, इसके लिए सभी मिलजुलकर काम करें. केसरवानी समाज काफी जागृत समाज है. समाज के गरीब तबके के लोगों की सूची बनायें. उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ें. समाज के युवाओं को कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षित कर सरकार उन्हें रोजगार से जोड़ेगी. इससे उनके जीवन स्तर में सुधार आयेगा.

कुरीतियों के खिलाफ समाज को एकजुट होना होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे समाज में दहेज प्रथा जैसी कुरीतियां हैं. इन कुरीतियों के खिलाफ समाज को एकजुट होना होगा. सभी समाज आज यह प्रण लें कि उनके यहां दहेज का लेन-देन नहीं होगा. कन्या का सौदा नहीं होना चाहिए. वह लक्ष्मी है, सृष्टि की जननी है. जो भी दहेज ले या दे, उनका सामाजिक बहिष्कार हो.

पिछड़ों को संविधान में प्रदत्त लाभ नहीं मिल पा रहा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य में कई जिले ऐसे हैं, जहां पिछड़ों को संविधान में प्रदत्त लाभ नहीं मिल पा रहा है. हमारी सरकार पिछड़ों को उनका अधिकार दिलाने के लिए कृतसंकल्प है. केसरवानी समाज की मांगों को भी पिछड़ा आयोग को भेजें. आयोग द्वारा की गयी संविधानसम्मत सारी अनुशंसा का अक्षरश: पालन किया जायेगा. केसरवानी समाज को उसका हक दिलाया जायेगा. उन्होंने समाज के लोगों से बच्चों को शिक्षा देने का आह्वान करते हुए कहा कि केसरवानी समाज में शत-प्रतिशत साक्षरता हो, इसका हमें प्रण लेना चाहिए. हम लड़के या लड़की में भेद न करें. दोनों को पढ़ायें.

महिलाएं बन रही हैं संपत्ति की मालकिन

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नारा दिया है सबका साथ सबका विकास. इसी को मूल मंत्र मानकर हमारी सरकार काम कर रही है. देश में झारखंड पहला राज्य है, जहां महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार ने एक रुपये में जमीन की रजिस्ट्री करवाने की सुविधा दी. इससे महिलाएं संपत्ति की मालकिन बन रही हैं.

ये थे मौजूद

कार्यक्रम में नगर विकास विभाग के मंत्री सीपी सिंह, हटिया विधायक नवीन जयसवाल, अखिल भारतीय केसरवानी वैश्य महासभा के अध्यक्ष राजीव गुप्ता, सुनीता, गणेश केसरवानी, तरुण सभा के अध्यक्ष अभिषेक केसरवानी, झारखंड प्रदेश अध्यक्ष प्रोफेसर प्रेम सागर केसरी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी, जो राम मंदिर निर्माण को लेकर है कमिटेड : सुदेश वर्मा

इसे भी पढ़ें- जांच के समय ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य दस्तावेज की दिखानी होगी सॉफ्ट कॉपी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: