न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड की बदहाली के जिम्मेदार कौन, भाजपा या झामुमो ? पढ़ें, लोगों के विचार, आप भी लिखें..

1,564

Ranchi:  झारखंड में अभी भाजपा की सरकार है. रघुवर दास मुख्यमंत्री हैं. वह हर रोज चुनावी सभा कर रहे हैं. लोगों से कह रहे हैं- झामुमो-कांग्रेस बताये, राज्य का विकास क्यों नहीं हुआ?

झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन कह रहें हैं- 19 साल में 16 साल भाजपा शासन में रही. फिर भी राज्य का विकास क्यों नहीं हुआ.

Trade Friends

एक बात तो साफ है कि राज्य के दो प्रमुख राजनीतिक दल के नेता यह तो मान रहे हैं कि राज्य की स्थिति खराब है. बच्चे कुपोषण के शिकार हैं. शिक्षा की स्थिति बदतर है. उद्योग नहीं लग रहे. युवकों को रोजगार नहीं मिल रहा. सरकार नियुक्ति प्रक्रिया पूरी नहीं कर पा रही. आर्थिक हालात खराब हैं. कर्ज बजट से अधिक हो गया है. पर, राजनीतिक दल जिनके हाथ में सत्ता की बागडोर रही. वह खुद को साफ-सुथरा बताते हुए एक-दूसरे पर जिम्मेदारी थोप रहे हैं.

क्या यह जायज है ?

राजनीतिक दलों को जिम्मेदारी नहीं लेनी चाहिए ?

राज्य की बदतर हालात के लिए कौन जिम्मेदार है? भाजपा ! झामुमो ! कांग्रेस !

हमने लोगों से इस पर राय मांगी, लोग खुल कर बोल रहे हैं. यहां हम लोगों के विचार प्रकाशित कर रहे हैं.

अपने विचार लिखने के लिए यहां क्लिक करें- https://newswing.com/feedback-page/

झारखंड की बदहाली के जिम्मेदार कौन, भाजपा या झामुमो ? पढ़ें, क्या कह रहे हैं लोग, आप भी लिखें..

RP Sahi

जहां राज्य का गठन ही राजनीति आधारित हुआ और भीतरी बाहरी की राजनीति 20 सालों तक पनपी.  वहां किसी एक को दोष क्या दिया जाए. यह राज्य बाल अवस्था से ऊपर नहीं उठ पाया है, और यहां के जनसेवक अभी तक चॉकलेट चाटने या खाने में व्यस्त हैं.

मैं इस प्रश्न के स्थान पर एक अन्य प्रश्न पछूंगा, झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल जी के दो साल के कार्यकाल में तो कार्य सुनियोजित रूप से और भ्रष्टाचार मुक्त हो रहा था तो क्या कारण था कि भाजपा ने उन्हें हटा दिया. इस प्रश्न का उत्तर अगर मिल जाये तो यह ज्ञात होगा कि भ्रष्टाचार की गंगोत्री किधर थी या है? कांग्रेस या झामुमो भी देश के सभी राजनीतिक दलों की तरह व्यक्तिगत धनोपार्जन व परिवार में ही सत्ता रहे के सिद्धांतों पर रहे. हां, एक अद्भुत परिवर्तन इस बार की भाजपा सरकार में हुआ है.

अनियमित व घोटाले युक्त कार्य पहले से कई गुना बढ़ गए ,जांच या दंड की प्रक्रिया को संपूर्ण रूप से रोक दिया गया है. अभी झारखंड, दिल्ली का उपनिवेश बनकर रह गया है.  यहां की जनता की आवाज़ दब गई है या दबा दी गई है.पहले की बातें अगर छोड़ भी दें तो इस सरकार को संवेदनाहीन, भ्रष्ट व तानाशाह कहना ग़लत नहीं होगा. इस चुनाव में कोई भी जीते, झारखंड की जनता तो विगत चार सालों में हार ही गई है.

Amit   Pathak        

सब जिम्मेवार हैं.

Dheeraj Kumar

BJP is responsible for this. Because in central and State both government are of BJP.

WH MART 1

अपने विचार लिखने के लिए यहां क्लिक करें-

https://newswing.com/feedback-page/

Jagdish Singh 

बीजेपी जिम्मेवार हैं.

Surendra Kumar  

बीजेपी जिम्मेवार हैं.

Mahendra Kumar Mahto

झारखंड की बदहाली के लिए भाजपा सरकार जिमेदार है, क्योंकि अधिक समय तक झारखंड में भाजपा की सरकार ही रही है. ये सरकार युवाओं को सिर्फ बरगलाने का काम कर रही है. रोजगार के नाम पर शिक्षित बेरोजगारों को ठगने का काम कर रहे हैं.

अपने विचार लिखने के लिए यहां क्लिक करें-

https://newswing.com/feedback-page/

Emil Barla

सभी पार्टी जिम्मेवार है. क्योंकि किसी ने विकास करना ही नहीं चाहा. सभी ने सिर्फ और सिर्फ लूटा है. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि किसी ने भ्रष्टाचार को नहीं रोका है, हर विभाग में घूस देने के बाद ही काम होता है.

Aman Kumar

जेएमएम.

Shubham Kumar

सभी जिम्मेवार हैं.

अपने विचार लिखने के लिए यहां क्लिक करें-

https://newswing.com/feedback-page/

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like