Lead NewsNationalSci & Tech

WhatsApp यूजर्स चेक कर लें, क्या नये साल में आपके फोन पर एप काम करेगा या लेना होगा नया फोन

पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देता है WhatsApp

New delhi: अगर आप अपने फोन WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो आप चेक कर ले क्या नये साल में आपके फोन पर एप काम करेगा या नहीं. दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp नया साल शुरू होने पर पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देता है.

हर बार की तरह इस बार भी कंपनी ने अब मैसेजिंग ऐप ने फिर से लिस्ट जारी की है. नये साल की शुरुआत, यानी 1 जनवरी 2021 से व्हाट्सऐप कुछ पुराने एंड्रॉयड फोन और आईफोन पर काम करना बंद कर देगा.

इसे भी पढ़ें :  Covid-19 के कारण फैली भुखमरी से 1,68,000 बच्चों की मौत का अनुमान : अध्ययन

iOS 9 और एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे के स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा एप

रिपोर्ट्स की मानें, तो iOS 9 और एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे के स्मार्टफोन पर काम करने वाले स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा. एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की बात करें तो Android 4.0.3 से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का सपोर्ट नहीं मिलेगा.

इसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 जैसे मॉडल शामिल है. WhatsApp का सपोर्ट पेज यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करने की सलाह देता है, जिससे कि वह सारे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकें.

इसे भी पढ़ें : ममता पर भड़के एआईएमआईएम चीफ, कहा, दुनिया में ऐसा कोई नहीं, जो पैसे के बल पर ओवैसी को खरीद सके

iPhone के इन वर्जन को अपडेट कर चलेगा एप

iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ्टवेयर है, तो इन्हें अपडेट करने के बाद WhatsApp चलाया जा सकेगा. बताते चलें कि WhatsApp समय समय पर ऐसा करता है. अब लगातार नये अपडेट्स और सिक्योरिटी पैच दिये जाते हैं. ऐसे में पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर में सपोर्ट देना कंपनी के लिए संभव नहीं होता.

नये सिक्योरिटी पैच की वजह से भी कई बार कंपनी सलाह देती है कि पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर पर चलने वाले स्मार्टफोन्स न यूज करें. इसलिए आपके पास भी अगर पुराना आईफोन या एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो सेटिंग्स में जा कर अपडेट चेक कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : दो लाख स्कूली बच्चों के दूध पर आफत, झारखंड मिल्क फेडरेशन का करोड़ों रुपये है बकाया

ऐसे पता करें अपना ऑपरेटिंग सिस्टम

अगर आप नहीं जानते हैं कि आपका फोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, तो यह जानने का तरीका बहुत आसान है. इसके लिए आपको अपने आईफोन या एंड्रॉयड की सेटिंग पर जाना होगा.

अगर आप iPhone यूजर हैं, तो इसके लिए सबसे पहले Settings पर जाएं. फिर General पर टैप करें. Information पर जाने पर आपको अपने आईफोन की सॉफ्टवेयर डिटेल मिल जाएगी.

इसे भी पढ़ें : पासआउट स्टूडेंट्स ने बीआईटी के नाम से लिंक्ड इन पर बनाया पेज, कर रहे गुमराह

इसी तरह Android यूजर को सबसे पहले Settings पर जाना होगा. यहां About Phone में जाकर यूजर फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जान सकेंगे.

जिनके पास फोन को अपडेट करने का ऑप्शन है, वह तुरंत लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट कर लें, वहीं जिन यूजर्स के पास फोन अपडेट करने का ऑप्शन नहीं है, उन्हें व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए नया फोन खरीदना होगा.

इसे भी पढ़ें : बॉयकॉट अंबानी-अडानी अभियान का असर, राज्य के सात सौ लोगों ने Jio से पल्ला झाड़ा

Related Articles

Back to top button