Lead NewsSci & Tech

WhatsApp ला रहा है नया फीचर, अब 24 घंटे में ही ऑटोमेटिकली मैसेज डिलीट करने का ऑप्शन

ग्रुप चैट और इंडिविजुअल चैट दोनों में इनेबल कर सकेंगे

New Delhi : इंस्टैंट मैसेज सर्विस देनेवाला WhatsApp अपने यूजर्स के लिए एक से एक कमाल के फीचर्स लेकर आ रहा है. व्हाट्सऐप के इन नए फीचर्स से आपका चैटिंग एक्सपीरिएंस शानदार होने वाला है. व्हाट्सऐप ने पिछले साल नवंबर में ऑटोमेटिकली मैसेज डिलीट का ऑप्शन दिया था. इससे आपकी व्हाट्सऐप चैट में मौजूद मैसेज अपने आप डिलीट हो जाते हैं.

अभी इस फीचर में आपको मैसेज डिलीट करने की डेडलाइन 7 दिन की दी गई है, जिसे अब जल्द ही 24 घंटे किया जा सकता है. फिलहाल WhatsApp पर इसकी सर्विस की जा रही है. इस फीचर के आने के बाद आपके व्हाट्सऐप मैसेज 24 घंटे बाद ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : 20 महिलाओं को मिला ‘सिटीजन क्लब सम्मान’

ram janam hospital
Catalyst IAS

इस फीचर की की जा रही है टेस्टिंग

The Royal’s
Sanjeevani

खबरों की माने तो फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है इसमें 24 घंटे के बाद आपके व्हाट्सऐप डिलीट होने की फीचर की टेस्टिंग हो रही है. यही वजह है कि अभी इसे चुनिंदा लोगों के लिए ही जारी किया गया है. लेकिन आने वाले दिनों में इस फीचर को सभी के लिए जारी कर दिया जाएगा.

Disappearing Messages फीचर को आप ग्रुप चैट और इंडिविजुअल चैट दोनों में इनेबल कर सकते हैं. यह फीचर डिफॉल्ट रूप से बंद होती है, अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे टर्न ऑन कर सकते हैं.

अगर आप ग्रुप चैट में इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सिर्फ ग्रुप एडमिन ही इसे ऑन और ऑफ करने का राइट है. वहीं पर्सनल चैट में कोई भी इस फीचर को ऑन-ऑफ कर सकता है.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में बीते तीन साल में पोक्सो के मामले 70 फीसदी बढ़े, साल 2019 में 654 मामले हुए दर्ज

इस तरह से Disappearing Message को एनेबल करें

  1. सबसे पहले आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को अपडेट कर लीजिए.
  2. अब आपको जि चैट या कॉन्टैक्ट पर इस फीचर को इनेबल करना है उसके ऊपर टैप करें.
  3. यहां आपको उस कॉन्टैक्ट के साथ की जाने वाली चैट डीटेल्स दिखेंगी. इसी में स्क्रॉल करते हुए नीचे आने पर आपको Disappearing Message का ऑप्शन दिखेगा.
  4. यहां आपको डिसअपियरिंग मैसेज को ऐनेबल करना है. इसे ऐनेबल करने के बाद उस कॉन्टैक्ट के चैट में एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा, जिसमें ये आपने डिसअपियरिंग मैसेज को इनेबल किया है.
  5. यहां कॉन्टैक्ट के नाम के नीचे आपको एक टाइमर का आइकॉन भी दिखाई देगा. अब आप इस फ़ीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  6. अभी 7 दिन के बाद आपके चैट्स डिलीट हो जाएंगे. आने वाले वक्त में आपको इस फीचर में 24 घंटे बाद ही मैसेज डिलीट करने का ऑप्शन मिलेगा.
  7. इस फीचर के आने के बाद आपके फोन में स्पेस की कमी नहीं होगी.
  8. इसके अलावा आपकी चैट प्राइवेसी के लिहाज से भी ये फ़ीचर काफी अहम माना जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : IPL शिडयूल को ले विवाद, कोई टीम घरेलू मैदान में नहीं खेलेगी, धौनी भी नहीं खेल पायेंगे चेन्नई में

Related Articles

Back to top button