Education & CareerJharkhandNEWS

सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए फिर शुरू हुआ व्हाट्सएप क्लास, जल्द टीवी पर होगी पढ़ाई

Ranchi :  लगभग पूरे साल की पढाई बाधित रहने के बाद राज्य से सरकारी स्कूल क्लास आठ से ऊपर के बच्चों के लिए खुला. पर एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्कूल बंद हो चुके हैं. बच्चों की पढाई बाधित न हो इसे लेकर शिक्षा विभाग काफी गंभीर है. पहली क्लास से लेकर 12 वीं तक के बच्चों की क्लास लगी रहे इसे लेकर विभाग ने एक बार फिर व्हाट्सएप क्लास की शुरुआत कर दी है. बीते साल जिस तरह से व्हाट्स एप क्लास चल रही थी उसी प्रकार इस साल भी क्लासेस शुरू हो चुका है. वहीं जल्द ही विभाग बच्चों की क्लास टीवी पर भी लगाने वाली है.

इसे भी पढ़ेः ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए अस्पतालों में हो रही है लूटा-मारी, दबंगई पर उतर आये हैं परिजन

ऐसे लग रही क्लास

बच्चों को सोमवार से शुक्रवार तक ऑनलाइन लर्निंग मैटेरियल भेजा जा रहा है. इसके लिए राज्य से लेकर विद्यालय स्तर तक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है. राज्य स्तर से लर्निंग मैटेरियल बीआरपी-सीआरपी व प्रखंड एवं जिलास्तरीय पदाधिकारियों को भेजा जाता है. बीआरपी-सीआरपी स्कूल के शिक्षकों को व शिक्षक बच्चों को लर्निंग मैटेरियल भेजते हैं. गत वर्ष लगभग 13 लाख बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई से जोड़ा गया था, जो सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से 12 तक नामांकित कुल बच्चों का 29 फीसदी था.

इसे भी पढ़ेः आज से बैंक आधे समय तक ही खुले रहेंगे

टीवी पर क्लास शुरू करने की हो रही तैयारी

राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए एक बार फिर से दूरदर्शन पर कक्षा शुरू की जायेगी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इस संबंध में जल्दी ही दूरदर्शन से यह व्यवस्था हो जायेगी और क्लास एक से 12 वीं तक के लिए पढाई शुरू हो जायेगी. अब तक की जानकारी के अनुसार प्रतिदिन तीन घंटे कक्षा का संचालन किया जायेगा. कक्षा संचालन 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए होगा.

इसे भी पढ़ेः Ranchi News: रिम्स के गर्ल्स हॉस्टल पर मंडराया कोरोना का खतरा, मेस संचालक कोरोना संक्रमित,हड़कंप

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: