न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एक वोट नहीं देने से क्या होगा?,ऐसी सोच लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं : उपायुक्‍त

67

Gomia :  लोक उपक्रम एक दिवसीय मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत गोमिया प्रखंड के आइईपीएल मनोरंजन केंद्र किया गया. कंपनी के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त बोकारो डॉ. शैलेश कुमार चौरसिया ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में आप सबकी सहभागिता अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि समाज और सरकार दो महत्वपूर्ण अंग है, समाज सरकार को बनाती है और सरकार समाज के प्रति संवेदनशील होती है.

इसे भी पढ़ें : 13 माह से नहीं मिला है बच्चों का पोषाहार राशि,वर्तमान के रहते पूर्व पर्यवेक्षिका कर रही है काम के…

अपने पास-पड़ोस के लोगों को भी जागृत करें

भारत के लोकतंत्र में एक व्यक्ति एक वोट का समान अधिकार हमे मिला है, इस अधिकार से प्रजातांत्रिक ढ़ाचे को मजबूत करने के लिए थोड़ा मशक्कत करने में कोई हर्ज नहीं हैं. प्रतिनिधि को जितना ज्याद मत मिलेगा उतनी जवाबदेही उसे जनता के प्रति होगी. सरकार को चुनने के लिए साफ-सुथरे माहौल में चुनाव करवाना आवश्यक है और इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है.

सफल मतदान के लिए सभी को अपना पूर्ण योगदान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि कुछ लोग समझते हैं कि मेरा एक वोट नहीं देने से क्या होगा, ऐसी सोच लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है. उन्होंने अपील किया कि वह अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर आये और मतदान के महत्व को समझते हुए अपना वोट दें. साथ ही अपने पास-पड़ोस के लोगों को भी जागृत करें. उन्होंने यह भी कहा कि भारत में आम चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक त्योहार है और इस त्योहार के रंग में सभी को रंगना चाहिए.

इसे भी पढ़ें :  भू-अधिग्रहण कानून का पालन नहीं कर रही टिस्को, कंपनी की मनमानी के खिलाफ रैयत पहुंचे आयोग, आयोग बोला-…

वोट देना हर नागरिक की जिम्मेदारी ही नहीं बल्कि अधिकार भी

डीडीसी रविरंजन मिश्रा एवं अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो प्रेम रंजन ने अपने संबोधन में कहा कि शहरी क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत कम रहता है. इसलिए लोक उपक्रम के कर्मचारियों के साथ मतदान के प्रति जागरुक करने का कार्यक्रम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मतदान के दिन को छुट्टी के रूप में नहीं बल्कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य निर्वहन के रूप देखे और मतदान जरूर करें. उन्होंने कहा कि वोट देना हर नागरिक की जिम्मेदारी ही नहीं बल्कि अधिकार भी है. इसलिए पूरी सजकता से मतदान कर समाज को दिशा और दशा देने में अपना सहयोग प्रदान करें.

नुक्कड़ नाटक का आयोजन

कार्यक्रम में आइईपीएल के जीएम राकेश कुमार ने डीसी को बुके देकर स्वागत किया. जबकि गोमिया बीडीओ मोनी कुमारी, सीओ ओम प्रकाश मंडल, सीआइ सुरेश वर्णवाल सहित आइईपीएल के सैकड़ों कर्मचारी मौजूद थे. कार्यकर्म के अंत में कसमार प्रखंड से आये नुक्कड़ नाटक के टीम ने गीत और नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान को चार चांद लगाया.

इसे भी पढ़ें : इनकम टैक्स विभाग के तेवर कड़े, नोटबंदी के दौरान दस लाख से अधिक के नोट बदलवानेवालों को भेजा नोटिस

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: