न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दिवाली में क्‍या करें कि सालों भर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहे

156

NW Desk: दिवाली का इंतजार खत्‍म हुआ. आज वह समय आ गया जिसका सभी को एक साल से इंतजार रहता है. सभी चाहते हैं कि दिवाली के मौके पर मां लक्ष्‍मी की कृपा बने और परिवार में सुख समृद्धि बनी रहे. दिवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन शुभ मुहूर्त में करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी और पूरा साल मंगलकारी होगा. दिवाली के दिन पूजा का खास महत्व होता है. माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं और उनका स्वागत करने के लिए बहुत दिन पहले से ही लोग घरों की साफ-सफाई करनी शुरू कर देते हैं. घर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है. हर साल दिवाली के दिन पूजा का अलग समय होता है. धन की प्राप्ति और पारिवारिक खुशियां पाने के लिए मुहूर्त के हिसाब से पूजा करने का बहुत महत्व है.

इसे भी पढ़ें – मिलावटी मिठाईयों से पटे हैं बाजार, संभल कर करें खरीददारी

आप भी इन उपायों के जरिए मां लक्ष्मी को कर सकते हैं खुश

  • दिवाली के दिन मंदिर में मां लक्ष्मी को कपड़े चढ़ाने और पूजा करने से धन प्राप्ति का रास्ता खुलता है.
  • दिवाली की पूजन के बाद तिजोरी या बक्से में नौ गोमती चक्र स्थापित करने से सालों भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.
  • लाल चंदन, गुलाब के फूल और रोली को लाल कपड़े में बांधकर पूजा करें और फिर उसे अपनी पैसे की जगह में रख दें, इससे घर में धन रुकता है.
  • मां लक्ष्मी के साथ गन्ने की पूजा करने से भी धन संपत्ति की प्राप्ति होती है.
  • दिवाली पर पूजन के समय मां लक्ष्मी को कमलगट्टे की माला पहनायें और अगले दिन सवेरे लाल कपड़े में बांधकर उस माला को घर में पैसे रखने की जगह पर रखें.
  • काफी कोशिशों के बावजूद भी नौकरी नहीं मिल रही हो तो दिवाली की शाम पूजा करते वक्त थोड़ी सी चने की दाल लक्ष्मीजी पर छिड़के और फिर उसे इकट्ठा कर पीपल के पेड़ पर चढ़ दें.
  • दुकानदार, व्यवसायी दीपावली की रात्र साबुत फिटकरी लेकर उसे दुकान में चारों तरफ घुमाएं और फिर किसी चौराहे पर जाकर उसे उत्तर दिशा की तरफ फेंक दें.
  • अपंग और भिखारी को खाना खिलाने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. दिवाली के दिन गरीबों में धन, कपड़ा मिठाई और खाना बांटने से सालों भर मां लक्ष्मी की असीम कृपा बनी रहती है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: