ChaibasaJharkhand

पश्चिम सिंहभूम: सदर अस्पताल सहित कुल 9 स्वास्थ्य केंद्रों को मिला ‘कायाकल्प अवार्ड 2020’

Chaibasa: केंद्रीय स्वास्थ और परिवार मंत्रालय ने कायाकल्प अभियान के तहत पश्चिम सिंहभूम जिला के सदर अस्पताल सहित कुल 9 स्वास्थ्य केन्द्रों को कायाकल्प अवार्ड से नवाजा है.

ये भी पढ़ें- सरकारी फरमान: पराठा खाने के लिए 18 फीसदी देना होगा GST, रोटी पर पहले से है 5%

advt

इस बाबत उपायुक्त राजकमल ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हेतु प्रदान किया जाने वाला कायाकल्प अवार्ड 2020 के तहत पूरे झारखंड राज्य में जिले का सदर अस्पताल चाईबासा दूसरे स्थान पर काबिज हुआ है. उन्होंने कहा कि कुछ ही कम अंक और तकनीकी कारणों से प्रथम स्थान प्राप्त नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद है कि भविष्य में हम लोग प्रथम स्थान अवश्य प्राप्त करेंगे.

उपायुक्त ने बताया कि पूरे राज्य में कुल मिलाकर संख्या के आधार पर बात करेंगे तो राज्य में सर्वाधिक संख्या में पुरस्कार इस जिला को प्राप्त हुआ है, जिसमें विशेषकर जो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वर्ग में जिला के सर्वाधिक चार केंद्र यथा अनुमंडल अस्पताल चक्रधरपुर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनोहरपुर, कुमारडुंगी, जगन्नाथपुर को 1,00,000 – 1,00,000 की राशि सराहना पुरस्कार के रूप में प्राप्त हुआ है.

ये भी पढ़ें- A ग्रेड कोच और इंटरनेशनल ग्राउंड का ठिकाना नहीं, U-17 फुटबॉल WC के लिए होटवार में ट्रेनिंग देगा खेल विभाग

इसी तरह डिस्ट्रिक्ट कैटोगरी अवार्ड में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जराईकेला, कड़ीमाटी एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पम्पारा और नकटी को भी पुरस्कार प्राप्त हुए हैं, कुल 11, 00, 000 की पुरस्कार राशि एक सराहना के रूप में जिले के 9 केंद्रों को प्राप्त हुआ है.

उपायुक्त ने कहा कि पिछले साल केवल दो कैटेगरी में जिले के दो स्वास्थ्य केंद्र यथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनोहरपुर तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जराईकेला को यह पुरस्कार प्राप्त हुआ था लेकिन इस वर्ष यह संख्या बढ़कर 9 हो गई है और उम्मीद है कि इसी रफ्तार में स्वास्थ्य सुविधाएं में और ज्यादा सुधार आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा. पूरे राज्य में स्वास्थ सुविधा उपलब्ध करवाने के क्षेत्र में मॉडल डिस्ट्रिक्ट के रूप में आगे रहेंगे.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: