NEWS

कोरोना से संक्रमित मरीजों को दवा-खाना देगा ‘को-बोट 2.0’, DC-SP ने किया लोकार्पण

Chaibasa: डीडीसी आदित्य रंजन के नेतृत्व में एक रिमोट कंट्रोल से चलने वाला एक और रोबोट विकसित किया गया है इसका नाम ‘को बोट 2.0’ रखा गया है. यह कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों को दवा और खाना आदि पहुंचाने में मदद करता है.

Advt

दरअसल, कोविड-19 समर्पित रेलवे अस्पताल चक्रधरपुर के परिसर में जिला उपायुक्त अरवा राजकमल ने डीडीसी आदित्य रंजन और उनके टीम के द्वारा पूर्व में निर्मित को-बोट के अगले संस्करण ‘को-बोट (2.0)’ का लोकार्पण किया.

 

ये भी पढ़ें- डीवीसी में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी और मारपीट करने का आरोप, साइट इंचार्ज पर FIR

‘को-बोट(2.0)’ के बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि कोविड-19 के नियंत्रण हेतु निर्मित इस रोबोट को डीडीसी एवं उनके टीम के द्वारा स्थानीय तकनीक का इस्तेमाल करते हुए काफी मेहनत करने के बाद को-बोट के अगले संस्करण को तैयार किया गया है और इस नए मशीन का संचालन सरल एवं सुचारू बनाया गया है.

 

ये भी पढ़ें- Airlines कंपनियां राज्य में कोल्ड स्टोरेज बनाने को तैयार, झारखंड चैंबर के साथ करेंगी काम

उन्होंने बताया कि पूर्व के मशीन की तुलना में अभी तैयार किया गया मशीन काफी उच्च तकनीक का है और इसके उपयोग से हमारे चिकित्साकर्मियों को संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचाने में काफी सहायक होगा.

उपायुक्त ने कहा कि उम्मीद करूंगा कि कोविड-19 नियंत्रण के इस कार्यक्रम में डीडीसी के द्वारा किए गए आविष्कार से काफी सहयोग एवं फायदा प्रशासन को मिलेगा. गौरतलब है कि यह बिना किसी मानवीय संपर्क के कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को दवा और खाना पहुंचा सकता है.

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button