Chaibasa

पश्चिमी सिंहभूम : कोरोना को लेकर सतर्कता, 18-25 जून तक घर-घर सर्वे और स्वास्थ्य जांच

कोरोना को लेकर सतर्क जिला प्रशासन, चलाया जायेगा जागरूकता अभियान

Chaibasa:  राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखकर चाईबासा प्रशासन सतर्क है. मंगलवार को उपायुक्त  अरवा राजकमल की  अध्यक्षता में समाहरणालय में गहन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह को लेकर बैठक हुई. आनेवाली 18 जून से गहन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह की शुरुआत होनेवाली है.

मंगलवार को हुई बैठक में आगामी 18 जून से शुरू हो रहे स्वास्थ्य सर्वे अभियान को सफल बनाने को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा की गई है. इस दौरान घर-घर जाकर स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा, जो 25 जून तक चलेगा. इसमें जिले की सहिया एएनएम और सीएचओ के द्वारा कोविड-19 के साथ-साथ दूसरी बीमारियों की पूरी जानकारी के साथ आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने की पहल की जाएगी.

इसे भी पढ़ेंःCoronaUpdate: सिमडेगा से 8 और गुमला से 1 नया केस, राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1814 हुआ

ram janam hospital
Catalyst IAS

अभियान के पहले दिन स्वास्थ्य सर्वे कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार तथा जन-जागरूकता अभियान संचालित किया जाएगा. जबकि 19 जून से 24 जून तक सर्वे होगा. 25 जून को सर्वे रिपोर्ट पेश किया जायेगा.  उपायुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले में डोर टू डोर सर्वे का कार्यक्रम 18 जून से किया जाएगा. 19 जून से 21 जून तक जिले में जितनी भी सहिया हैं वह घर-घर जाकर सर्वे का कार्य करेंगी. 22,23,24 जून को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी के स्तर वैसे रेफर किये गये व्यक्ति जिनमें ना सिर्फ कोविड-19 बल्कि अन्य बीमारियों जैसे टीवी, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, लीवर रोग आदि से संबंधित लक्षण हैं तो वैसे सभी रोग से संबंधित डाटा भी तैयार किया जाएगा.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

डीसी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविड-19 से संबंधित लक्षण अगर किसी में नजर आता है तो परिस्थिति के हिसाब से मौजूद चिकित्सा पदाधिकारी काम करेंगे. जैसे मरीज की जांच करनी है या उसे रेफर करना है. डीसी ने इस सर्वे में लोगों से भी शामिल होने की अपील की.

इसे भी पढ़ेंःराज्यसभा चुनाव के लिए CM हेमंत ने सुदेश से मांगा समर्थन, कहा- राज्य निर्माण में आजसू ने भी किया है काफी संघर्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button