West Bengal

प बंगाल :  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर 15 जून से खुल जायेगा बेलूर मठ

विज्ञापन

Kolkata :  दुनिया भर में स्वामी विवेकानंद व रामकृष्ण परमहंस के श्रद्धालुओं के लिए बेलूर मठ से अच्छी खबर आई है. आगामी 15 जून से आम लोगों के लिए इसे खोला जा रहा है. मठ के दायित्व प्राप्त महात्मा स्वामी सुबिरानंद ने यह जानकारी दी है.

इसे भी पढ़ेंः केरल में मानसून ने दी दस्तक, इन राज्यों में आंधी और बारीश की चेतावनी

उन्होंने बताया कि 15 जून से बेलूर मठ के सारे केंद्र और विभागों को खोल दिया जाएगा. अतिथिशाला जो लॉकडाउन के बाद से बंद कर रखी गई थी, उसे भी खोला जाएगा. यानी अब यहां भारत के अलावा देश-विदेश से लोग दर्शन, ध्यान आदि के लिए आ सकते हैं.

महाप्रसाद का वितरण भी शुरू हो जाएगा. उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए किए गए लॉकडाउन के बाद से ही बेलूर मठ को बंद कर दिया गया था. यहां किसी के भी प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई थी. अब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर एक जून से ही राज्य के मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, चर्च और अन्य धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ेंः जूनियर डॉक्‍टर से रेप की कोशिश मामले में रिम्स के चिकित्सक ने कोर्ट में किया सरेंडर

 बेलूऱ मठ गंगा नदी के इस पार स्थित है जबकि उस पार में ऐतिहासिक दक्षिणेश्वर मंदिर है जो सोमवार से ही खुल चुका है. अमूमन जो लोग दक्षिणेश्वर मंदिर घूमने आते हैं, वे बेलूर मठ जाते हैं क्योंकि दक्षिणेश्वर मंदिर से नदी में नाव खुलती है जो इस पार मठ आकर लोगों को उतारती है.

ऐसे में जब दक्षिणेश्वर मंदिर खुल गया है तो बेलूर मठ का भी खुलता तय माना जा रहा था. हालांकि अभी भी संभावित संक्रमण को देखते हुए बाकी धर्म स्थलों की तुलना में 15 दिनों बाद ही इसे खोलने का निर्णय लिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः अमेरिका में जारी नस्ली हिंसा को भारतीय संदर्भ में इस तरह देखे जाने की जरूरत है

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close