JharkhandLead NewsRanchi

1.24 लाख से अधिक स्टूडेंट्स के बीच कल्याण विभाग बांटेगा 80 करोड़ रुपये

Ranchi: बीएड में अध्ययनरत स्टूडेंट्स और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत चयनित लगभग सवा लाख स्टूडेंट्स के बीच कल्याण विभाग 80 करोड़ रुपये बांटेगा. इसकी तैयारी चल रही है. 15 जनवरी तक एप्लीकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद कुल 1.24 लाख एप्लीकेशन आये. इसमें से 1.11 लाख आवेदनों का वेरिफिकेशन किया जा चुका है. अन्य आवेदन के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है. अद्यतन जानकारी के अनुसार 1.11 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप की राशि दी जायेगी. अन्य आवेदन के वेरिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद स्कॉलरशिप की राशि में उन्हें जोड़ा जायेगा.

इसे भी पढ़ें : चान्हो सामूहिक दुष्कर्म कांड के तीनों आरोपी गिरफ्तार, कार भी बरामद

जिला कल्याण फंड जारी करेगा 80 करोड़ रुपये

राजधानी में वित्तीय वर्ष 2021-22 में करीब 80 करोड़ रुपये की राशि स्टूडेंट्स के स्कॉलरशिप में बंटेगी. कल्याण विभाग की ओर से जिला कल्याण को यह फंड दिया जा चुका है. जल्द ही राशि दे दी जायेगी. जारी फंड के आंकड़े के अनुसार एसटी श्रेणी के स्टूडेंट्स के लिए 45 करोड, बीसी श्रेणी के लिए 32.67 करोड़ और एससी श्रेणी के स्टूडेंट्स के लिए 2.75 करोड़ का फंड दिया गया है. एप्लीकेशन वेरिफिकेशन होने के बाद जिला कल्याण कार्यालय और भी फंड की मांग करेगा.

चार बार लिए गये आवेदन

कल्याण विभाग की ओर से स्कॉलरशिप आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू हुई थी. तब 30 सितंबर आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित थी. बाद में बढ़ाकर 25 अक्टूबर किया गया. इस निर्धारित तिथि के बाद दूसरी बार 20 नवंबर और तीसरी बार 11 दिसंबर की तिथि निर्धारित की गई थी. इसके बाद चौथी बार तिथि संशोधित करते हुए 5 जनवरी को पोर्टल खोला गया. 15 जनवरी अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। इन 10 दिनों में करीब 4 हजार आवेदन आये हैं.

बताते चलें कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में रांची से करीब 1.07 लाख स्टूडेंट्स ने किया आवेदन था. जिसमें 96,290 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मिला था. रांची में चयनित स्टूडेंट्स के अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि भेजने की प्रक्रिया भी जारी है. कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी बीटेक, बीएड और पॉलिटेक्नीक आदि कोर्स के लिए एडमिशन की प्रक्रिया पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. ऐसे में उम्मीद है कि विभाग की ओर से फिर से एक बार मौका दिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : BIG NEWS : NCPCR का निर्देश,  दारुल उलूम देवबंद की ओर से जारी हो रहे गैरकानूनी फतवों की हो जांच, UP सरकार तुरंत करे कार्रवाई

Advt

Related Articles

Back to top button