न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अल्पसंख्यकों को नर्सिंग की ट्रेनिंग दिला रहा कल्याण विभाग

प्रेझा फाउंडेशन की मदद से चलाया जा रहा है कौशल विकास कार्यक्रम

903

Ranchi: झारखंड सरकार ने स्वंयसेवी संस्थानों के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय समेत अनुसूचित जाति, जनजाति समुदाय के बच्चों को हुनरमंद करना शुरू कर दिया है. कल्याण विभाग की तरफ से प्रेझा फाउंडेशन की मदद से राज्य भर में कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत नर्सिंग ट्रेनिंग शुरू की गयी है. पहले बैच में 120 बच्चों का दाखिला कराया गया है. ये बच्चे मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेंट प्रोग्राम (एमएसडीपी) के तहत रांची के कौशल विकास कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज चान्हो (रांची) में प्रशिक्षण पा रहे हैं. दूसरे बैच में 120 बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, कुल दाखिले में से 29 फीसदी बच्चे यानी 35 बच्चे अल्पसंख्यक समुदाय से आते हैं.

प्रेझा फाउंडेशन की 23 शाखाएं राज्य भर में संचालित

प्रेझा फाउंडेशन के राज्य भर में 23 शाखाएं हैं. कल्याण गुरुकुल के नाम से इन केंद्रों का संचालन किया जा रहा है. इन केंद्रों में अल्पसंख्यक समुदाय के 611 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. इनमें से 516 को रोजगार भी देने की बातें कही गयी हैं. वर्तमान में अल्पसंख्यकों के 117 विद्यार्थी विभिन्न गुरुकुलों में प्रशिक्षण पा रहे हैं.

टूल रूम रांची और दुमका में भी प्रशिक्षण

SMILE

कल्याण विभाग की तरफ से झारखंड राज्य टूल रूम रांची और दुमका में भी एमएसडीपी प्रोग्राम के जरिये अल्पसंख्यकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. टूल रूम रांची में 50 और दुमका में 15 माइनोरिटीज को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. व्यावसायिक पाठ्यक्रम के जरिये इनका कौशल संवर्द्धण किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः JPSC UPDATE: मुख्य परीक्षा के रिजल्ट के प्रकाशन पर HC ने लगायी रोक-अगली सुनवाई 25 को, छात्रों का एक गुट अभी भी कर रहा विरोध

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: