NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

15 अगस्त को लाल किले पर मोदी की रक्षा में तैनात होंगी वीमेन स्वॉट कमांडो

लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में एसपीजी और स्थानीय पुलिस के अलावा दिल्ली पुलिस का वीमेन स्वॉट कमांडो का दस्ता तैनात किया जायेगा

401

 NewDelhI : 15 अगस्त पर लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में एसपीजी और स्थानीय पुलिस के अलावा दिल्ली पुलिस का वीमेन स्वॉट कमांडो का दस्ता भी तैनात किया जायेगा. खबरों के अनुसार शुक्रवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस स्पेशल वीमेन कमांडो को दिल्ली में तैनात करेंगे. बता दें कि दिल्ली पुलिस का यह कमांडो दस्ता देश की किसी भी राज्य पुलिस में पहला दस्ता है. जानकारी के अनुसार पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की देखरेख में बने इस विशेष कमांडो दस्ते में 36 वीमेन कॉन्स्टेबल हैं.

इसे भी पढ़ें- राज्यपाल बोलीं- सिर्फ विश्व आदिवासी दिवस के दिन समारोह आयोजित कर साल भर भूल जाने से विकास नहीं होगा

यह दस्ता मेल कमांडो से भी अधिक ट्रेंड है

इन कमांडो को  15 माह की ट्रेनिंग दी गयी है. यह दस्ता मेल कमांडो से भी अधिक ट्रेंड बताया गया है. इन्हें एनएसजी की कमांडो ट्रेनिंग भी दी गयी है. इस दस्ते में असम से 13, मणिपुर से 5, अरुणाचल प्रदेश से 5, सिक्किम से 5, मेघालय से 4, नगालैंड से 2 और मिजोरम व त्रिपुरा से 1-1 कॉन्स्टेबल शामिल हैं. जिऩ्हें दिल्ली पुलिस में भर्ती किया गया है.  फिलहाल इन्हें राजपथ और विजय चौक पर तैनात किया जा रहा है.  जानकारी के अनुसार इन महिला कमांडो की  पीटीसी झड़ौदा कलां और मानेसर में ट्रेनिंग दी गयी है.

महिला कमांडो बख्तरबंद गाड़ियों में तैनात होंगी. इस वाहनों को भी वीमेन कमांडो चलायेंगी. सभी कमांडो बम को भी डिफ्यूज करने में सक्षम है. इन्हें दिल्ली पुलिस के पराक्रम बेड़े में तैनात कमांडो से कहीं अधिक ट्रेंड किया गया है. दिल्ली पुलिस के अनुसार वर्तमान समय में देश की किसी भी राज्य पुलिस की पास इस क्षमता का वीमेन कमांडो दस्ता नहीं है.

palamu_12

इन्हें इजरायली कर्व मागा की ट्रेनिंग दी गयी है, हथियार रहित होने पर लड़ाई का एक तरीका है.  साथ ही एमपी5 सबमशीन गन और जीलॉक 21 पिस्टल की एक्सपर्ट ट्रेनिंग भी दी गयी है.   इन महिला कमांडो को सेंट्रल और साउथ दिल्ली की रणनीतिक लोकेशन पर तैनात किया जायेगा. बताया जा रहा है कि इंटेलिजेंस रिपोर्ट हैं कि महिला फिदायीन राजधानी पर हमले की तैयारी कर रही हैं. यह टीम ऐसे किसी भी हमले से निपटने में पूरी तरह तैयार है.

इसे भी पढ़ें- सरकार के दबाव में न झुकें मीडिया मालिक, एडिटर्स गिल्ड ने की अपील

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.  

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ayurvedcottage

Comments are closed.

%d bloggers like this: