BiharJharkhandLead NewsNationalNEWSRanchi

झारखंड में मौसम ने ली करवट, आकाश में छाये बादल, जाने यूपी-बिहार सहित दिल्ली का मौसम

Ranchi: राजधानी समेत रांची समेत कई जिलों में मौसम ने करवट ले ली है. आकाश में बादल छाये हुए है.  मौसम विज्ञान केंद्र रांची के अनुसार झारखंड में मौसम शुष्क रहेगा और आंशिक बादल छाए रहेंगे. पिछले 24 घंटे की बात करें तो रांची व आसपास के जिलों का मौसम शुष्क नजर आया और सबसे अधिक डाल्टेनगंज का तापमान 39.2 डिग्री जबकि सबसे कम 15.8 डिग्री सेल्सियस गढ़वा का दर्ज किया गया है. वहीं राजधानी का अधिकतम 35.8 और न्यूनतम 18.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

बिहाल में गर्मी से हाल बेहाल

इधर बिहार में रिकॉर्ड तोड़ कड़ाके की ठंड के बाद अब तन झुलसाने वाली गर्मी का कहर लोगों को झेलना पड़ रहा है. बिहार में गर्मी का असर दिखने लगा है. मार्च के आखिरी महीने में ही मई-जून जैसी गर्मी पड़ने लगी है. अब प्रदेश में लू जैसे हालात है. बता दें कि बिहार में तेजी से बढ़ती गर्मी को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है. शिक्षा विभाग से खास तैयारी करने की अपील की है. स्‍कूलों को मार्निंग शिफ्ट में करने और गर्मी की छुट्टी समय से पहले करने का दिशा-निर्देश दिया है.

दिल्ली में तेज हवाएं चलने का अनुमान

वहीं दिल्ली में तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को मुख्य रूप से आसमान साफ​ रहेगा और शनिवार और रविवार को दोपहर के समय पूरे क्षेत्र में तेज हवाएं चलेंगी. मौसम कार्यालय ने कहा कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

यूपी में हीट वेव से बढ़ी परेशानी

उत्तर प्रदेश के मौसम में इन दिनों बड़ा बदलाव नजर आ रहा है. यहां सुबह पहली किरण के साथ तपन और दिन चढ़ने के साथ झुलसाती धूप लोगों को परेशान कर रही है. मौसम विज्ञानी का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ से हवाएं समय से पहले आ गईं, जिससे हीट वेव जैसे हालात नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों के दौरान अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में बहुत ज्‍यादा उतार-चढ़ाव के आसार नहीं है. तापमान और बढ़ सकता है. दिन का तापमान 38-39 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि शाम को पारा लुढ़ककर 20 डिग्री तक पहुंच सकता है.

इसे भी पढ़ें: योगी 2.0: आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ, शाम 4 बजे होगा ‘राजतिलक’

Advt

Related Articles

Back to top button