HEALTHWorld

परिवार में कोरोना के फैलने से रोकने में घर में मास्क पहनना है मददगार: स्टडी

Beijing: परिवार के किसी सदस्य में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखने से पहले घर में मास्क पहनने से परिवार में इसे फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है. एक स्टडी में यह बात सामने आयी है.

इसे भी पढ़ें- #LockDown 5.0 पर अगली रणनीति, PM मोदी और शाह के बीच चर्चा जारी

लक्षण दिखने से पहले घर में मास्क पहनना संक्रमण रोकने में 79% प्रभावशाली

‘बीएमजे ग्लोबल हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित एक स्टडी में यह बात कही गयी है. यह स्टडी चीन के परिवारों पर किया गया. इसमें दर्शाया गया है कि परिवार के पहले व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण दिखने से पहले घर में मास्क पहनना संक्रमण की रोकथाम में 79 प्रतिशत प्रभावशाली हो सकता है.

advt

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि लक्षण दिखने के बाद घर में मास्क पहनने से संक्रमण रोकने में मदद नहीं मिलती. अनुसंधानकर्ताओं के इस दल में बीजिंग रिसर्च सेंटर फॉर प्रिवेंटिव मेडिसिन के अनुसंधानकर्ता भी शामिल हैं. परिवारों में संक्रमण को रोकने के लिए मास्क की उपयोगिता का पता लगाने के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने बीजिंग के 124 परिवारों के 460 लोगों से वैश्विक महामारी के दौरान स्वच्छता संबंधी आदतों से जुड़े प्रश्न किये.

स्टडी में बताया गया है कि कीटाणुनाशकों का रोजाना इस्तेमाल करने, खिड़कियां खोलने और कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखने से संक्रमण फैलने का खतरा कम होता है.

इसे भी पढ़ें- जेरेडा के पूर्व निदेशक के ठिकानों पर ACB की छापेमारी, 170 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला

इन कारणों से 18 गुणा बढ़ जाता है कोरोना का खतरा

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार यदि परिवार का कोई सदस्य संक्रमित हुआ है और उसे दस्त की शिकायत है तो परिवार के अन्य सदस्यों के संक्रमित होने का खतरा अधिक है. इसके अलावा एक मेज पर साथ बैठकर खाना खाने या साथ टीवी देखने से भी खतरा 18 गुणा बढ़ जाता है.

adv

उन्होंने कहा कि घर में सफाई के लिए ब्लीच या कीटाणुनाशकों का नियमित प्रयोग करने और मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा कम होता है. स्टडी में बताया गया है कि संक्रमण को फैलने से रोकने में लक्षण दिखने से पहले मास्क पहनना 79 प्रतिशत और कीटाणुनाशकों का उपयोग 77 प्रतिशत तक प्रभावी है. 

इसे भी पढ़ें- डरा रही है दिल्ली, 24 घंटे में 1106 नये केस, पड़ोसी राज्यों ने सील की बॉर्डर

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button