HEALTHJharkhandNEWS

टीका के लिए अभी करना होगा इंतजारः राज्य 1.56 करोड़ युवाओं का कोरोना वैक्सीन अब 20 मई के बाद

Ranchi: राज्य 1.56 करोड़ युवाओं का कोरोना वैक्सीन अब 20 मई के बाद ही मिल सकेगा. अपने पैसे से टीका खरीदने के लिए झारखंड सरकार ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीच्यूट को 25-25 लाख टीके का ऑर्डर दिया है. लेकिन इन दोनों कंपनियों ने 20 मई से पहले झारखंड को टीका उपलब्ध कराने में असमर्थता जाहिर की है. इन कंपनियों को केंद्र सरकार ने पहले ही 12 करोड़ टीके का ऑर्डर दे दिया है. इस ऑर्डर को पूरा करने में ही टीका निर्माता कंपनियों को 15-20 मई तक का समय लग जाएगा.

उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थिति में जब टीका मिलेगा ही नहीं तो झारखंड सरकार अपने 1 करोड़ 57 लाख लोगों का टीकाकरण कैसे करवा पाएगी.

राज्य में करीब 1.56 करोड़ युवाओं के लिए वैक्सीन खरीदनी होगी­: स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य में करीब 1.56 करोड़ युवाओं के लिए राज्य सरकार को ही वैक्सीन खरीदनी होगी. इसके लिए सरकार ने ऑर्डर दिया है. इसपर लगभग 200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. फ़िलहाल सरकार की ओर से कंपनियों को लगभग 150 करोड़ का भुगतान भी कर दिया गया है. लेकिन पैसा खर्च करने के बाद भी झारखंड को टीका नहीं मिल रहा है. इसके लिए 2229 से ज्यादा टीकाकरण केंद्र तैयार हैं. राज्य सरकार के पास लगभग 5.5 लाख टीका उपलब्ध है, जो 45 प्लस लोगों के लिए है.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें: राज्य सरकार के 32 सीबीएसइ स्कूलों के शुरू होने में फंसा पेंच, अब तक नहीं हो पाया निरीक्षण

 

Related Articles

Back to top button