National

हम पाकिस्तानी फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं , क्लस्टर बमों से हमले की बात गलत : भारतीय सेना

NewDelhi : पाकिस्तान  नियंत्रण रेखा पर  लगातार फायरिंग कर रहा है. भारतीय सेना उसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है.  लेकिन पाकिस्तान झूठ फैला रहा है कि भारतीय सेना क्लस्टर बमों का इस्तेमाल कर रही है. भारतीय सेना ने पाकिस्तान के दावों को खारिज किया है. सेना ने शनिवार को कहा, हम सिर्फ पाकिस्तानी फायरिंग का जवाब दे रहे हैं.  हम सिर्फ सैन्य ठिकानों और पाकिस्तानी सेना की मदद से घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकवादियों को निशाना बना रहे हैं. भारत द्वारा क्लस्टर बमों की फायरिंग के आरोप पाकिस्तान के धोखे, छल और झूठ का एक और उदाहरण है.

भारतीय सेना ने कहा, पाकिस्तानी सेना नियमित तौर पर आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिश करती है और उनकी मदद के लिए भारी गोलीबारी करती है.  भारत ने डायरेक्टरेट ऑफ मिलिटरी ऑपरेशंन लेवल की बातचीत में कई बार कहा है कि उसके पास फायरिंग का जवाब देने का अधिकार सुरक्षित है.

पीओके में बड़ी कार्रवाई किये जाने की खबर

इसी बीच भारतीय सेना  द्वारा पीओके में बड़ी कार्रवाई किये जाने की खबर है. अमरनाथ यात्रा में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं और अन्य सैलानियों को घाटी से वापस जाने की गृह मंत्रालय की एडवाजरी के बाद अब भारतीय सेना ने पीओके में बड़ी कार्रवाई की है. सीएनएन न्‍यूज18 के सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना ने पीओके के लगभग 30 किलोमीटर अंदर आतंकी कैंप पर कार्रवाई की है.  भारतीय सेना द्वारा  पीओके के 30 किलोमीटर अंदर मौजूद आतंकी ठिकाने नष्ट किये जाने की खबर है.  सीएनएन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आतंकी ठिकानों पर भारत द्वारा की गयी कार्रवाई से नीलम झेलम हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान पहुंचा है.

एनजेएचपी प्रोजेक्ट भी इसमें डैमेज हो गया है. बता दें कि नीलम झेलम पावर प्‍लांट से लगभग 400-500 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन होता है. इसी प्लांट  से पाकिस्तान  स्थित पंजाब और आस-पास के अन्य  राज्यों में बिजली की सप्लाई होती है. अगर  प्लांट  डैमेट हो गया, तो पाकिस्तान का एक बड़ा हिस्साअंधेरे में डूब जायेगा.  भारत की कार्रवाई पर पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारत ने पीओके में घुसकर  कलस्टर बमों का उपयोग करके यूएन के नियमों को तोड़ा है.

भारत कलत्टर बमों का उपयोग कर रहा है

पाक ने कहा कि कोई भी कश्मीर के लोगों के अधिकार और उनके दृढ़ संकल्प को दबा नहीं सकता. कश्मीर हर पाकित्तान  के खून में बसा है. कश्मीरियों  का स्वतंत्रता संग्राम सफल होगा. पाकिस्तान की पॉलिटिशियन शेरी रहमान ने भारत की कार्रवाई के बाद ट्वीट किया, एनओसी पर भारत कलत्टर बमों का उपयोग कर रहा है.

भारत की ओर से निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा है. भारत सभी अंतरराष्ट्रीय  कानून का उल्लंघन कर रहा है. जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को बारूदी सुरंग मिलने के बाद केंद्र सरकार ने सभी अमरनाथ यात्रियों को वापस बुलाने का फैसला लिया है. सरकार ने सभी सैलानियों को जम्मू-कश्मीर से वापस लौटने का आदेश जारी कर दिया है. अमरनाथ यात्रा के रास्ते से भारतीय सेना ने अमेरिकी स्नाइपर राइफल M-24 बरामद की है. इसके अलावा रास्ते से पाकिस्तान में निर्मित कई बारूदी सुरंग भी मिली हैं. भारतीय सेना ने बयान जारी कर बताया है कि फिलहाल इलाके में ऑपरेशन जारी है और अन्य बारूदी सुरंगों के मिलने की भी आशंका है.

इसे भी पढ़े : कांग्रेस ने अमरनाथ यात्रा रोके जाने की निंदा की, कहा, डर का माहौल पैदा कर रही सरकार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close