NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पानी-पानी मुंबईः पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश से रेलवे ट्रैक-हाईवे पर भारी जल जमाव

रेलवे ट्रैक जलमग्न, हाईवे पर भारी जाम

138

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

steel 300×800

Mumbai: देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मायानगर मुंबई पानी-पानी है. हर तरफ भारी जल भराव देखने को मिल रहा है. पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश ने मुंबईवासियों की नींद उड़ा दी है. हालांकि, मंगलवार रात से बारिश कुछ इलाकों में थमी हुई है. इसके बावजूद लोग परेशानियां झेल रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः लिंचिंग केस में जयंत सिन्हा का बचाव करने के लिए कांग्रेस ने की गडकरी की आलोचना

रेलवे ट्रैक जलमग्न

मुंबई से बाहर जाने वाली कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेन रद्द कर दी गई हैं. वसई, नालासोपारा और विरार के ट्रैक पर टेस्ट किया जा रहा, लेकिन पानी भरे होने के कारण ट्रेन चल नहीं पा रही है. वही वेस्टर्न लाइन भी जल भराव के कारण शुरू नहीं हो पाई है. लंबी दूरी की मुंबई आने वाली या जाने वाली कई ट्रेनें मुंबई-गुजरात और मुंबई-नई दिल्ली के रास्ते चलाई गईं.

वेस्टर्न हाईवे जाम

रेलवे के साथ-साथ भारी बारिश से मुंबई की सड़के भी बेहाल हैं. मलाड और कांदिवली के बीच वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर लंबा ट्रैफिक जाम लगा हुआ है. मंगलवार रात से इस रूट पर गाड़ियां फंसी हुई हैं. इधर वसई में तो हालात तो और ज्यादा खराब है. हालांकि, इस इलाके में बीती रात से बारिश थमी हुई है. इसके बावजूद यहां कई इलाके जलमग्न हैं. अधिकतर इलाकों में तो बिजली भी नहीं है.

pandiji_add

400 से ज्यादा लोग फंसे

एक ओर जहां बारिश की चेतावनी को देखते हुए एनडीआरएफ और नेवी अलर्ट पर है. वही पालघर से सटे वसई में बाढ़ में 400 से ज्यादा लोग दो दिन से फंसे हैं. इस इलाके में राहत-बचाव काम के लिए एनडीआरएफ की एक कंपनी तैनात की गई है. फंसे लोगों ने घरों से निकलने से मना कर दिया.

नौसेना से मांगी मदद

मुंबई में लगातार हो रही बारिश से नालासोपारा और वसई रोड स्टेशनों के बीच रेल की पटरियों के पानी में डूबे होने के कारण नालासोपारा स्टेशन में फंसे यात्रियों को निकालने के लिए नौसेना को तैनात किया गया है. रक्षा प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि पश्चिम रेलवे के अनुरोध के बाद पश्चिमी नौसेना कमान ने अत्याधुनिक वाहनों को काम पर लगाया है जो बाढ़ग्रस्त इलाके को पार कर फंसे हुए यात्रियों तक पहुंच सकते हैं. उन्होंने बताया कि पश्चिमी नौसेना कमान आपात स्थितियों मे मुंबईवासियों को सहायता पहुंचाने के लिए बचाव दल तथा आपातकालीन उपकरण रखता है.

गौरतलब है कि मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर, रायगढ़ में भी भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. बता दें कि मुंबई में सोमवार को औसत से पांच गुना ज्यादा बारिश हुई थी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Hair_club

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.