न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वाशिंगटन : सीईओ की मौत, 1350 करोड़ रुपये की क्रिप्टोकरंसी लॉक्ड, पासवर्ड था उसी के पास

गेराल्ड कॉटन नामक एक शख्स की मौत के बाद 190 मिलियन डॉलर (लगभग 1350 करोड़ रुपये) कीमत की क्रिप्टोकरंसी लॉक्ड होने की खबर है.

19

Washington : गेराल्ड कॉटन नामक एक शख्स की मौत के बाद 190 मिलियन डॉलर (लगभग 1350 करोड़ रुपये) कीमत की क्रिप्टोकरंसी लॉक्ड होने की खबर है.  बताया गया है कि गेराल्ड की पत्नी को भी इसके पासवर्ड  की जानकारी नहीं है. गेराल्ड कॉटन की कंपनी का नाम क्वाड्रिगासीएक्स है. जानकारी के अनुसार दिसंबर 2018 में आंत संबंधी बीमारी के कारण गेराल्ड की मौत हो गयी. कंपनी के सोशल मीडिया पेज के अनुसार  गेराल्ड की मौत उस दौरान हुई, जब वह भारत की यात्रा पर थे. यह भी कहा गया है कि वह भारत में अनाथ बच्चों के लिए एक अनाथालय खोलने वाले थे.

गेराल्ड के मरने की खबर तब सामने आयी, जब उनकी पत्नी जेनिफर रॉबर्टसन और उनकी कंपनी ने कनाडा की कोर्ट में क्रेडिट प्रोटेक्शन की अपील दायर की.  याचिका में कहा गया कि वे गेराल्ड के इनक्रिप्टेड अकाउंट (जिसमें उनकी संपत्ति है) को अनलॉक नहीं कर पा रहे हैं.

पासवर्ड पत्नी जेनिफर के पास भी नहीं है

hosp3

इसी अकाउंट में लगभग 190 मिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरंसी भी लॉक्ड है.  जानकारी दी गयी कि गेराल्ड जिस लैपटॉप से अपना सारा काम करते थे, वह इनक्रिप्टेड है और उसका पासवर्ड उनकी पत्नी जेनिफर के पास भी नहीं है.  क्वाड्रिगासीएक्स ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से  31 जनवरी को नोवा स्कॉटिया सुप्रीम कोर्ट से अपील की कि उन्हें अनुमति दी जाये, जिससे  वे अपनी आर्थिक समस्या हल कर सकें.  कंपनी के अनुसार हमने क्रिप्टोकरंसी अकाउंट का पता लगाने और उसे सुरक्षित करने की कोशिश की है.  हमें अपने कस्टमर्स को उनके डिपॉजिट के हिसाब से पैसा देना है, लेकिन हम ऐसा करने में असमर्थ हैं क्योंकि हम उस अकाउंट को ही ऐक्सेस नहीं कर पा रहे हैं.

मामला धोखाधड़ी का तो नहीं है?

इस मामले में कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं. यह भी सवाल उठाए जा रहे हैं कि कहीं यह पूरा मामला धोखाधड़ी का तो नहीं है.  लोग इंटरनेट पर यह भी लिख रहे हैं कि अगर गेराल्ड को आंत संबंधी कोई गंभीर बीमारी थी तो वह भारत क्यों गये, जहां कि पीने के पानी की गंभीर समस्या है.  सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म रेडइट पर पोस्ट किये गये पोस्टर में पूछा गया है कि इस बात का क्या सबूत है कि गेराल्ड कभी भारत गये भी थे. एक और यूजर ने लिखा है, मुझे एक भारतीय दोस्त ने बताया है कि गेराल्ड की मौत भारत के जयपुर के आसपास कहीं हुई है.

इसे भी पढ़ें : किसानों को छह हजार की आर्थिक मदद राजनीतिक नौटंकी, अर्थव्यवस्था पर बोझ बढ़ेगा : अमेरिकी थिंक टैंक

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: