HazaribaghJharkhand

L&T को चेतावनी, 15 अगस्त तक सभी गड्ढे भरें

ज़िला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक संपन्न

Hazaribag: हज़ारीबाग सांसद जयन्त सिन्हा की अध्यक्षता में शनिवार को दिशा की बैठक समाहरणालय सभागार में हुई. शहरी जलापूर्ति योजना के तहत एलएनटी कंपनी द्वारा पाइपलाइन बिछाने के क्रम में सड़कों की खुदाई के बाद गड्ढों की भराई में लापरवाही पर एलएनटी कंपनी के प्रतिनिधि को 15 अगस्त से पूर्व सभी गड्ढों, पेवर ब्लॉक की मरमत करा कर पूर्व की स्थिति लाने का अल्टीमेटम दिया गया. नगर निगम की अगुवाई में एक टीम बना कर कंपनी को दिए निर्देश व कार्यों की निगरानी व प्रतिवेदन देने को कहा गया.

बरही सहित ज़िला के अन्य प्रखंडों में निर्माणाधीन व लंबित जलापूर्ति योजनाओं, ग्रामीण सोलर जलापूर्ति की खराबी व अन्य अड़चनों को दूर कर जलापूर्ति शुरु करने का अल्टीमेटम पेयजल विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया, साथ ही उप विकास आयुक्त को पेयजल स्वच्छता विभाग को दिए निदेश व अनुपालन की मॉनिटरिंग करने का निदेश दिया गया.

इसके अलावा जलापूर्ति योजना की निरंतरता के लिए उपयोगकर्ता की एक समिति बना कर संचालन समिति बनाने के लिए जिला स्तर से पहल करने की सलाह दी गई.

advt

इसे भी पढ़ें :विधायकों की खरीद-फरोख्तः निशिकांत ने ली चुटकी, कहा- सीएम ने विधायकों की बकरे से भी कम कीमत लगायी

डीसी आदित्य कुमार आनन्द ने कहा कि छोटी मोटी मरम्मती का कार्य संचालन समिति या पंचायतों में उपलब्ध राशि से कराई जाएगी वहीं बड़े मरम्मति का कार्य विभाग स्तर से कराई जाएगी. बिजली विभाग के द्वारा बिजली आपूर्ति सहित खराब ट्रांसफार्मर की मरम्मती कार्य में विलम्ब होने के मामले पर अध्यक्ष दिशा के द्वारा निदेशित किया गया कि नियमित रूप से बिजली बिल भुगतान के लिए लोगों को जागरूक करे विभाग नियमित रूप से मीटर रीडिंग करें, लोगों की सुविधा के लिए कैम्प लगाएं, उपभोक्ताओं की समस्या के प्रति विभाग संवेदनशील व तत्परता दिखाएँ.

adv

टाटीझरिया-झरपो, विष्णुगढ़ आदि प्रखंडो में संचरण लाइन के विस्तारीकरण योजनाओं की अड़चनों को दूर करने की समस्याओं को वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जल्द समाधान करने में गंभीरता बरतने का निर्देश दिया.

डीसी ने कहा सही तरीके से बिजली व वन विभाग समन्वय बनाकर, निर्धारित प्रक्रिया अपनाए व लंबित मामलों को जल्द निष्पादित करें.

इसे भी पढ़ें :पड़तालः झारखंड के मनरेगा रोजगार में आदिवासी-दलित मजदूरों का हिस्सा 51 से गिरकर 30 फीसदी पर क्यों पहुंचा?

शिक्षा विभाग की समीक्षा के क्रम में निजी स्कूलों की संबद्धता के लंबित मामले के कारण छात्रों के भविष्य के विषय पर शिक्षा विभाग को 30 अगस्त तक 43 स्कूलों के आवेदन को निष्पादित करने को कहा गया. साथ ही सम्बद्धता आवेदन को ऑनलाइन करने का निर्देश दिया गया.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाओं की गुणवत्ता के मामले की जाँच करने सहित संबंधित कार्यकारी विभाग व एजेंसियों के संवेदकों से सड़कों को मरम्मत कराने, गुणवत्ता का पालन करने सहित जर्जर सड़कों की मरम्मत कराने के प्रक्रिया जल्द करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया.

पैक्सों के माध्यम से धान खरीदी व भुगतान मामले की समीक्षा करते हुए पैक्सों में बिचौलिए क़िस्म के लोगों के द्वारा धान बिक्री की शिकायत मामले की जाँच कर एक सप्ताह में प्रतिवेदन देने का निदेश ज़िला आपूर्ति अधिकारी को दिया गया.
निर्माण कार्यों व जनहित की योजनाओं में बालू खनन व परिवहन की समस्या पर जानकारी दी गई कि एनजीटी के गाइडलाइंस के कारण बारिश के मौसम में थोड़ी समस्या होगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबको पक्का मकान देने के उद्देश्य से संचालित योजना देने के लिए सूची तैयार करने के क्रम में चयनरहित जिला के 20 पंचायतों में पुनः सर्वे कर योग्य लाभुकों की सूची प्रशासन को उपलब्ध कराने का निदेश सांसद ने दिया. ताकि ग्रामीण विकास मंत्रालय स्तर पर प्रस्ताव भेजी जा सके.

इसे भी पढ़ें :पलामू: पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा की स्मृति में लगाए गए 50 पौधे, बचाए रखने का लिया गया संकल्प

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण योजना में अवैध निकासी की शिकायत व अन्य तरह की अनियमितता मामले की जांच के लिए ज़िला व प्रखंडवार जाँच समिति बनाने के प्रस्ताव की सहमति बनी.

झील हज़ारीबाग में जलकुंभी के समस्या का स्थायी समाधान, झील व परिसर का इकोसिस्टम को बनाए रखने व समुचित रखरखाव की स्थाई व्यवस्था के लिए झील का मालिकाना हक मत्स्य विभाग से नगर निगम को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव मत्स्य विभाग को 15 दिनों में भेजने का निर्देश ज़िला मत्स्य पदाधिकारी को दिया गया.

मौके पर सांसद जयन्त सिन्हा, बरही विधायक उमा शंकर अकेला, सदर विधायक मनीष जायसवाल, माण्डू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल, महापौर रौशनी तिर्की, कोडरमा सांसद प्रतिनिधि, बड़कागांव विधायक प्रतिनिधि, बरकट्ठा विधायक प्रतिनिधि, नगर आयुक्त गरिमा सिंह, डीडीसी अभय कुमार सिन्हा, प्रशिक्षु सहायक समाहर्ता रीना हंसदा, वन प्रमण्डल पदाधिकारी, जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित कई अन्य मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें :नर्स के प्रेमी ने किसी और से कर ली शादी, नाराजगी जतायी तो जंगल ले जाकर मार डाला

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: