न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सर्दियों में रूम हीटर का ज्‍यादा इस्‍तेमाल नुकसानदेह

196

Ranchi: झारखंड में हुई बारिश के बाद मौसम लगातार ठंडा होता जा रहा है. तापमान में गिरावट के साथ ही राजधानी रांची में ठिठुरन बढ़ गयी है. सुबह धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है पर शाम होते ही कंपकंपी शुरू हो जाती है. घटते तापमान के इस सर्दी के मौसम में सेहत का खयाल नहीं रखा जाये तो लेने के देने पड़ सकते हैं. इस मौसम में बच्‍चों और खासकर बुजुर्गो के सेहत के लिए ज्‍यादा सजग रहने की जरूरत है.

mi banner add

सर्दियों के दौरान मधुमेह के मरीजों में दिल और मस्तिष्‍क आघात का खतरा बढ़ जाता है. यह भी ध्यान रखें कि सर्दियों में रक्तवाहिनी सिकुड़ जाती हैं और रक्तचाप भी बढ़ जाता है. इसलिये ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखना जरूरी है. इस मौसम में कैसे सेहत का खयाल रखना चाहिये, इस बारे में न्‍यूज विंग ने फिजिशियन और कार्डियोलॉजिस्‍ट डॉ रोहित से लंबी बातचीत की. आइये जानते हैं डॉक्‍टर ने न्‍यूजविंग को क्‍या बताया.

सवाल: सर्दियों के मौसम में लोगों को क्या-क्या परेशानी हो सकती है.

जवाब: सर्दियों के मौसम में कॉमन कोल्ड सामान्य होता है. वायरल इंफेक्शन और वैक्टेरिया के इन्वॉल्व हो जाने से सर्दी खांसी की समस्या बढ़ जाती है. इसके अलावा वैसे व्यक्ति जो पहले से ही दमा या कोल्ड एनर्जी से ग्रसित होते हैं, उनकी समस्या सर्दियों में और ज्यादा बढ़ जाती है. ओल्ड एज के लोगों में अक्सर यह समस्या देखी जाती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में इन सभी बातों को ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है.

सवाल: बीपी और शुगर के मरीजों को क्या परेशानी हो सकती है?

जवाब: सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर के मरीजों को विशेष ध्यान देने की जरुरत है. हायपर टेंशन यानी ब्लड प्रेशर, डायबटिज के मरीज के लिए यह मौसम काफी खतरनाक होता है, उन्हें अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए. सर्दियों में धमनियां सिकुड़ती हैं, जिससे बीपी बढ़ता है. इस कारण हार्ट से जुड़ी अन्य बिमारी भी हो सकती है. ऐसे मरीजों को अपने खान-पान, पहनावा का ख्याल रखना चाहिये. इसके अलावा जिन दवाईयों का सेवन वे कर रहे हैं, उसे नियमित लेते रहना चाहिए. वहीं इस मौसम में अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं के हाथ और पैर की अंगुलियों में सुजन हो जाती है. इससे बचने के लिए महिलाओं को घरेलू काम के लिए गर्म पानी का उपयोग करना चाहिये.

Related Posts

अवैध रूप से नियुक्त मेनहर्ट परामर्शी को 17 करोड़ भुगतान हेमंत सोरेन ने कराया था : सरयू राय

राय ने कहा, सिवरेज-ड्रेनेज सिस्टम की बदहाली के लिए नगर विकास मंत्री सीपी सिंह को जिम्मेदार ठहराना उचित नहीं

सवाल: इस मौसम में लोगों का खान-पान कैसा हो?

जवाब: सर्दियों के मौसम में खान-पान का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए. ठंडी चीजों को अवॉइड करना चाहिए. जो सामग्री खाने के लिए उपयोग की जा रही हो, उसे गर्म कर लेना चाहिए. जहां तक संभव हो ताजा और गर्म खाने का ही सेवन करना चाहिए. फ्रिज में रखे खाने का इस्तेमाल कम हो.

सवाल: घरों में अलाव या रुम हीटर के प्रयोग से भी सेहत में कोई प्रभाव पड़ता है क्या?

जवाब: जी बिल्कुल अलाव के पास ज्यादा बैठने या रात भर रुम हीटर का प्रयोग करने से हमारे सेहत पर भी असर पड़ता है. अलाव से शरीर को गर्म करने या रुम हीटर से निकलकर तुरंत खुले एवं ठंढे स्थान पर नहीं आना चाहिए. शरीर का तापमान जब थोडा नॉर्मल हो जाये इसके बाद ही बाहर निकलना चाहिए. वहीं सर्दियों से बचने के लिए लोगों को गर्म कपड़े, उलेन के कपड़े और शरीर को पूरे ढकने वाले कपड़ों का प्रयोग करना चाहिए.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: