LIFESTYLE

रहना चाहते हैं फिट एंड हेल्दी, तो खाने की इन चीजों को कहें ना

NW Desk: कहते हैं फिट और हेल्दी रहना है तो हेल्दी खाना बेहद जरूरी है. आज के बदलते लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के कारण लोग असमय कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

साथ ही अनहेल्दी फूड हमारी जिंदगी में कुछ इस तरह से शामिल हो गये हैं कि इनका हमारे सेहत पर और भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. बदलते लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज, हार्ट डीजिज, हाई ब्लड प्रेशर, स्किन डिजिज जैसी और भी कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ेंःहवा को शुद्ध करते हैं ये पांच पौधे, आज ही अपने घर लाएं

हमारे खानपान में कुछ ऐसी चीजें भी शामिल है, जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है. लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसे हेल्दी मान लेते हैं. और बेफिक्र हो उसे अपने डाइट में शामिल करते हैं.

ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स है-

व्हाइट ब्रेड

अधिकांश कर्मशियल ब्रेड हेल्थ के लिए नुकसानदेह होते हैं. यदि उन्हें ज्यादा मात्रा में खाया जाता है, क्योंकि वे परिष्कृत गेहूं से बने होते हैं.

जो फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों में कम होते हैं और ब्लड शुगर में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं. ये मोटापा भी बढ़ाता है.

 

 अधिकांश फलों का रस

अमूमन माना जाता है कि फलों का रस यानी फ्रूट जूस स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन इन रसों में कुछ एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं.

साथ ही यह उच्च मात्रा में तरल चीनी भी कंटेन करता है. वास्तव में, फलों का रस कोल ड्रिंक जैसे शर्करा वाले पेय के रूप में बस चीनी के रूप में होता है – और कभी-कभी इससे भी अधिक.

नाश्ते में मीठा अनाज

नाश्ता में अनाज जैसे कि गेहूं, जई, चावल और मकई प्रोसेसेड होते हैं. वैसे तो इस तरह का नाश्ता बच्चों को काफी पसंद आता है.

लेकिन इसे और स्वादिष्य बनाने के लिए इसमें चीनी मिलाकर लोग खाते है. लेकिन ये हेल्दी होने की जगह मोटापे को बढ़ावा देता है.

इसे भी पढ़ेंःसर्दियों में तेल को अपनायें, कई बीमारियों से निजात पायें

लो-फैट योगर्ट

दही अविश्वसनीय रूप से स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है. लेकिन दुकानों में मिलने वाले दही सेहत के लिए खराब होते हैं. क्योंकि फैट में ये दही अक्सर कम होते हैं, और उसे कम्पन्सेट करने के लिए उसमें चीनी शामिल किया जाता है.

सीधे शब्दों में कहें, अधिकांश दही में एक अस्वास्थ्यकर घटक के साथ प्रतिस्थापित स्वस्थ, नेचुरल फैट होता है. इसके अलावा, कई योगर्ट प्रोबायोटिक बैक्टीरिया प्रदान नहीं करते हैं. वे अक्सर पास्चुरीकृत होते हैं, जो उनके अधिकांश जीवाणुओं को मारता है.

सलाद

सलाद वैसे तो हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन रेस्तरां में मिलने वाले सलाद आमतौर पर अनहेल्दी होते हैं क्योंकि उनमें बहुत सी चीजें मिली हुई होती हैं.

साथ ही ज्यादा देर से कटा हुआ सलाद भी स्वास्थ्य को नुकसान ही पहुंचता है. पनेरा ब्रेड और केल सलाद में 600 कैलोरी और 40 ग्राम चीनी होती है, जो कि पांच लोगों की लिटिल चीज़बर्गर से अधिक है.

इसे भी पढ़ेंःबीमारी को रखना चाहते हैं दूर तो बाहर के खाने से करें परहेज, घर का बना खाना सबसे बेहतर

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: