न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इंतजार खत्म, गुरुवार से DU में एडमिशन के लिए भरे जायेंगे फॉर्म

242

Ranchi: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने की चाहत रखनेवालों का इंतजार ख़त्म हो गया है. एक महीने देर हो जाने के बाद गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया चालू हो जायेगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी 30 मई से एडमिशन फॉर्म भरने का विंडो खोल सकती है. हालांकि यूनिवर्सिटी ने इसे फाइनल नहीं किया है. डीयू में इस बार 15 अप्रैल से एडमिशन शुरू होने थे. हालांकि डीयू ने अपनी वेबसाइट पर Admission 2019-20 का लिंक एक्टिवेट कर दिया है. यहां हम आपको इन्हीं जरूरी दस्तावेज की जानकारी दे रहे हैं. डॉक्यूमेंट्स की कॉपी को स्कैन करने के बाद इसे सेल्फ अटेस्टेड करके ही वेबसाइट पर अपलोड करें. इसके बिना डॉक्यूमेंट्स को वैध नहीं माना जायेगा.

इसे भी पढ़ें – नमो अगेन : शपथ ग्रहण में 6500 मेहमान होंगे शामिल, डिनर में खास दाल रायसीना और नॉनवेज का भी इंतजाम

डीयू में कुछ यूजी कोर्स, करीब 70 पीजी, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस से एडमिशन होता है. 9 यूजी कोर्स के लिए एंट्रेंस कंप्यूटर बेस्ड एंट्रेंस टेस्ट (सीबीओटी) यानी ऑनलाइन टेस्ट होंगे. यूजी कोर्स में मैनेजमेंट कोर्स में बीबीई, बीएमएस, बीबीएएफईए कोर्स के लिए जॉइंट एडमिशन टेस्ट (JAT) होगा. क्लस्टर इनोवेशन सेंटर के बीटेक इन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऐंड मैथमैटिकल इनोवेशन और बीए ऑनर्स – ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस के अलावा बीपीएड, बीएलएड, बीएमएमएम, पांच साल के इंटिग्रेटेड जर्नलिजम कोर्स के लिए भी एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट से होगा.

इसे भी पढ़ें – वादा कर भूल गयी सरकारः सात महीने बाद भी 349 शहीदों के आश्रितों को नहीं मिला आवास 

  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (फोटो का साइज 10-50 kb चाहिए और इसे jpg/jpeg/png फॉर्मेट में ही अपलोड करें)
  • आवेदक के स्कैन किये हुए साइन. साइज (10-50 kb चाहिए और इसे jpg/jpeg/png फॉर्मेट में ही अपलोड करें)
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट/ सर्टिफिकेट ( डॉक्यूमेंट का साइज 100-500 kb चाहिए और इसे jpg/jpeg/png फॉर्मेट में ही अपलोड करें)
  • बारहवीं कक्षा की मार्कशीट/ सर्टिफिकेट, अगर मार्कशीट नहीं मिली है तो बोर्ड की वेबसाइट से मार्कशीट को सेल्फ अटेस्टेड करके अपलोड करें. (डॉक्यूमेंट का साइज 100-500 kb चाहिए और इसे jpg/jpeg/png फॉर्मेट में ही अपलोड करें)
  • SC/ST/PwD/CW/KM सर्टिफिकेट आवेदक के नाम पर और मान्यता प्राप्त संस्था द्वारा बना हो. (डॉक्यूमेंट का साइज 100-500 kb चाहिए और इसे jpg/jpeg/png फॉर्मेट में ही अपलोड करें). अगर आप इन कैटेगिरी के तहत आवेदन कर रहे हैं तो ही इनकी जरूरत है.
  • SDM द्वारा जारी किया गया EWS सर्टिफिकेट जो 31 मार्च या इसके बाद बना होना चाहिए. (डॉक्यूमेंट का साइज 100-500 kb चाहिए और इसे jpg/jpeg/png फॉर्मेट में ही अपलोड करें) अगर ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के तहत आवेदन कर रहे है तो इस सर्टिफिकेट की जरूरत होगी.
  • अगर स्पोर्ट्स कैटेगिरी के तहत अप्लाई कर रहे हैं तो स्पोर्ट्स या ECA सर्टिफिकेट होना चाहिए. (डॉक्यूमेंट का साइज 100-500 kb चाहिए और इसे jpg/jpeg/png फॉर्मेट में ही अपलोड करें)

बता दें कि इन सभी डॉक्यूमेंट्स की ऑरिजनल कॉपी आपको ऐडमिशन के समय पेश करनी होगी.

इसे भी पढ़ें – झारखंड सरकार : सालभर में लगाया 25 रोजगार मेला, उसपर सालाना खर्च 3.45 करोड़, मिला सिर्फ 3242 को रोजगार

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: