Lead NewsNationalNEWS

इंतजार खत्मः अक्टूबर से लग सकता है बच्चों को कोरोना टीका, पहले बीमार को, बन रही है सूची

New Delhi: भारत में व्यस्कों को तेज गति के साथ कोरोनारोधी टीके लग रहे हैं मगर बच्चों के लिये अभी भी इंतजार है. अब यह इंतजार खत्म होने वाला है. अक्टूबर माह से बच्चों के लिये टीकाकरण की शुरुआत हो सकती है. देश में सबसे पहले बीमार बच्चों को टीका देने की तैयारी है. बीमार बच्चों की सूची तैयार हो रही है. हालांकि, सूची पूरी होने में दो सप्ताह का वक्त लग सकता है. तैयारी है कि सूची के पूरी होते ही बीमार बच्चों के लिये अक्टूबर माह से टीकाकरण शुरू हो जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःJharkhand Corona Update: छह जिलों में 10 संक्रमित मिले, सक्रिय मरीजों की संख्या 100 के करीब

राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने बताया है कि वयस्कों की तुलना में बच्चों में कम बीमारी है. बच्चों में जन्मजात और असाध्य रोग मिलते हैं. इन्हीं को ध्यान में रखते हुए नई सूची बनाई जा रही है. उन्होंने कहा है कि दो सप्ताह बाद यह सूची सार्वजनिक की जाएगी, लेकिन उससे पहले राज्य सरकारों को भी इसे भेजा जाएगा जिसके बाद हर जिले में इन बच्चों की पहचान करने के साथ ही इन्हें वैक्सीन दिया जाएगा.

advt

 

बताया जा रहा है कि जायडस कैडिला कंपनी ने चार करोड़ वैक्सीन की पहली खेप अगले 15 दिन के अंदर तैयार करने का आश्वासन दिया है. इस वैक्सीन को हाल ही में आपात इस्तेमाल की अनुमति मिली थी. यह वैक्सीन तीन खुराक वाली है. प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों की कुल आबादी करीब 12 करोड़ के आसपास है. इनमें से एक से दो फीसदी बच्चों के अलग-अलग बीमारियों से ग्रस्त होने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: