न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

13 राज्यों की 95 सीटों पर वोटिंग कल, हेमा मालिनी, राज बब्बर समेत कई दिग्गजों का तय होगा भाग्य

97 की जगह अब 95 सीटों पर होगा मतदान, वेल्लोर में वोटिंग कैंसल और त्रिपुरा में तारीख बढ़ी

1,173

New Delhi: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में देश के 12 राज्यों और एक केंद्र शासित राज्य में गुरुवार को वोटिंग होगी. 95 सीटों पर होनेवाले मतदान को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. सैकेंड फेज की वोटिंग में कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जायेगी.

यूपी की आठ सीटों पर वोटिंग

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर गुरुवार को होने वाले मतदान में सेलेब्रिटी चेहरों समेत कई राजनीतिक दिग्गजों का सियासी भाग्य तय होगा.

इसे भी पढ़ेंःसाउथ कश्मीर के रिटर्निंग ऑफिसर की घसीटकर पिटाई, सेना पर आरोप

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि दूसरे चरण में राज्य की आठ सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा तथा फतेहपुर के लिये वोट पड़ेंगे. मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक होगा.

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के चुनाव में 75.83 लाख पुरुष और 64.92 लाख महिलाओं समेत करीब एक करोड़ 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. मतदान के लिये 8751 मतदान केन्द्र तथा 16162 मतदान स्थल बनाये गये हैं.

कई दिग्गजों का होगा भाग्य तय

दूसरे चरण का चुनाव कई सियासी दिग्गजों का भाग्य तय करेगा. इनमें मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी, फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर, आगरा से प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एस.पी. सिंह बघेल और हाथरस से पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन प्रमुख हैं.

इसे भी पढ़ेंः धनबल के इस्तेमाल को लेकर वेल्लोर सीट पर चुनाव रद्द, त्रिपुरा में आगे बढ़ी तारीख

Sport House

मथुरा में मौजूदा सांसद हेमा मालिनी का मुकाबला महागठबंधन के प्रत्याशी रालोद के नरेन्द्र सिंह और कांग्रेस के महेश पाठक से है. हेमा ने वर्ष 2014 में मथुरा सीट आसानी से जीती थी, लेकिन इस बार उन्हें प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी टक्कर मिलने की सम्भावना है.

फतेहपुर सीकरी सीट पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पार्टी प्रत्याशी राज बब्बर की टक्कर भाजपा के राजकुमार चाहर और गठबंधन के प्रत्याशी भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित से है. बब्बर वर्ष 2009 में इसी सीट से बहुत मामूली अंतर से चुनाव हार गये थे.

त्रिपुरा में अब 23 को मतदान

त्रिपुरा में 18 अप्रैल को होनेवाली वोटिंग टाल दी गई है. अब यहां 23 अप्रैल को मतदान होगा. सुरक्षा कारणों का हवाला देकर मतदान की तारीख को आगे बढ़ाया गया है. बता दें कि त्रिपुरा की दो लोकसभा सीट में से एक पर वोटिंग 18 अप्रैल को हो चुकी है.

इसे भी पढ़ेंःलोकसभा चुनाव : तमिलनाडु में भारी मात्रा में कैश बरामद, अन्नाद्रमुक के कार्यकर्ताओं को हटाने के लिए…

वेल्लोर में वोटिंग कैंसल

वहीं वेल्लोर में गुरुवार को होनेवाले मतदान को रद्द कर दिया गया है. कुछ दिन पहले इलाके से भारी मात्रा में मिले नकदी को लेकर ये फैसला लिया गया है.

ये संभवतः पहला मौका है जब धनबल को लेकर किसी लोकसभा चुनाव को रद्द किया गया हो. ज्ञात हो कि वेल्लौर सीट से डीएमके उम्मीदवार के कार्यालय से कुछ दिन पहले कथित रूप से भारी मात्रा में नकदी बरामद की गई थी

Mayfair 2-1-2020
SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like