न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

सात राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

राजनाथ, राहुल, सोनिया, स्मृति ईरानी समेत कई दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

806

New Delhi: लोकसभा के पांचवें चरण में सात राज्यों में 51 सीटों के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. इस चरण में राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करीब नौ करोड़ मतदाता करेंगे.

eidbanner

सत्तारूढ़ भाजपा और सहयोगियों दलों के लिए काफी कुछ दांव पर है, क्योंकि 2014 के चुनावों में उन्होंने 51 में से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी. दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की.

इसे भी पढ़ेंःकड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच झारखंड की चार सीटों के लिए पर 8834 बूथों मतदान

देश के सात राज्यों में मतदान

उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात-सात सीटों पर मतदान हो रहा है. जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए मतदान जारी है. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में मतदान चल रहा है.

चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है. और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे.

इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे. और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे.

कई दिग्गजों की साख दांव पर

उत्तरप्रदेश में 14 सीटों पर बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर है. जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंःजानें रांची लोकसभा सीट पर वोटिंग से जुड़ी हर अपडेट, देखें तस्वीर

भाजपा ने 2014 में इनमें से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी. और कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था. पूरे राज्य में 80 सीटों में से केवल इन्हीं दो सीटों पर कांग्रेस को फतह मिली थी.

Related Posts

लोकसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक पेश

विधेयक के कानून बनने पर अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों में रहनेवालों को वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्रों में निवास कर रहे व्यक्तियों के समान आरक्षण का लाभ मिल सकेगा.

mi banner add


अमेठी और रायबरेली में सपा-बसपा गठबंधन ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. और इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ रखा है.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं. जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत तय होनी है. उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं. इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे.

राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं.

पश्चिम बंगाल में सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है. 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी.

बिहार में पांच सीटों में से हाजीपुर जहां लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ है वहीं सारण राजद का गढ़ माना जाता है. तीन अन्य संसदीय क्षेत्र हैं मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी.

झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव हो रहे हैं. केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं.

मध्यप्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे. जहां 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी.

इसे भी पढ़ेंःजानें रांची लोकसभा सीट पर वोटिंग से जुड़ी हर अपडेट, देखें तस्वीर

लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं.

लोकसभा की 542 सीटों के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव हो रहे हैं. मतगणना 23 अप्रैल को होगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: