JharkhandRanchi

1 से 15 अक्टूबर तक मनाया जायेगा स्वैच्छिक रक्तदान पखवाड़ा, 15 दिन में 50 हजार यूनिट संग्रह करने का टारगेट

Ranchi : झारखंड राज्य एड्स कंट्रोल सोसाइटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने सूचना भवन में प्रेस कांफ्रेस कहा कि एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक स्वैच्छिक रक्तदान पखवाड़ा मनाया जायेगा. इस दौरान 15 दिनों में 50 हजार यूनिट ब्लड संग्रह करने का लक्ष्य रखा गया है. इसको लेकर सभी जिलों में निर्देश दिया जा चुका है. विभिन्न रक्तदाता संगठनों, डॉक्टर्स, लैब टेक्नीशियन और जिला प्रशासन के सहयोग से यह पहल सफल हो जायेगा. साथ ही प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजीव रंजन ने बताया कि सभी बल्ड बैंकों को मिला कर लॉकडाउन के समय से अभी तक 97,600 ब्लड यूनिट का संग्रह किया गया है.

इसे भी पढ़ें – दुमका उपचुनावः बसंत सोरेन होंगे झामुमो के उम्मीदवार

ई रक्तकोष पोर्टल पर मिलेगी खून की उपलब्धता की जानकारी

प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजीव रंजन के अनुसार राज्य में ब्लड बैंक मैनेजमेंट सिस्टम और ई रक्तकोष के पोर्टल पर जाकर खून की उपलब्धता की जानकारी ली जा सकती है. उन्होंने बताया कि पोर्टल में जाकर यह देखा जा सकता है कि किस यूनिटी का कितना ब्लड उपलब्ध है और कितना इशू किया गया है. अभी तक राज्य में 210 यूनिट से अधिक पॉजिटिव मरीजों को प्लाज्मा उपलब्ध कराया गया है. इनमें से 70 प्रतिशत प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती मरीजों को उपलब्ध कराया गया है.

सभी कमीशनरी में भेजा गया है ब्लड कलेक्शन वैन

राजीव रंजन ने बताया कि हाल ही में रांची, हजारीबाग, देवघर और पलामू में 4 ब्लड कलेक्शन और ट्रांसपोर्टेशन वैन भेजा गया है. इन गाड़ियों को सभी कमिशनरी के सरकारी रक्तकेंद्रों के रक्तदान शिविर के आयोजन स्थल पर भेजा जायेगा.

इसे भी पढ़ें – आइसीएमआर ने सरकार को चेताया- देश पर चीन के एक और वायरस का खतरा

रक्तदान शिविर के लिए जारी किया गया है कैलेंडर

मुख्य सचिव के निर्देश के बाद सभी सरकारी संस्थाओं में कार्यरत कर्मियों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. इसके अलावा तीन माह में होनेवाले रक्तदान शिविरों के लिए कलेंडर भी जारी किया गया है. सभी सरकारी कार्यालय और संस्थानों के लिए सप्ताह निर्धारित किये गये हैं कि किस सप्ताह कहां कैंप का आयोजन होना है. कैलेंडर सभी जिलों के डीसी और एसपी को भेजा जा चुका है.

इसे भी पढ़ें – 2000 करोड़ कृषि ऋण माफी की हेमंत सरकार की स्वीकृति, 25 हजार तक का ऋण होगा माफ: RPN सिंह

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: