GiridihJharkhand

विवाह पंचमी 2022: राम-जानकी के विवाह को लेकर गिरिडीह के महावीर मंदिर से निकली बारात, श्रद्धालु बने साक्षी

Giridih: श्रीराम जानकी विवाह की धूम सोमवार को गिरिडीह में भी देखने को मिली. शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों के राम मंदिर में भक्तो द्वारा सुबह से ही अखंड पाठ किया जा रहा था, तो शाम ढलते ही शहर के कई मंदिरों में मर्यादा पुरुषोत्तम राम की भव्य झांकी राम बारात के रूप में निकाली गई. बाराती में काफी संख्या में भक्त शामिल हुए.

झांकी में भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण दो घोड़े पर सवार थे. शहर भ्रमण दौरान बाराती बने श्रद्धालुओं जमकर पारंपरिक नृत्य किया. और प्रभु राम और माता सीता के जयकारे लगाए. शहर भ्रमण करते हुए बारात वापस महावीर कुटिया गली पहुंची. तो कुटिया गली मंदिर में ही महिलाओ ने राम और लक्ष्मण के वेशधरे झांकी का स्वागत किया. इसके बाद कुटिया मंदिर में ही भजन कीर्तन के आयोजन के बीच भगवान राम और माता सीता का अलौकिक विवाह की रस्म भी पूरे विधि विधान के साथ किया गया. मंदिर में मौजूद हजारों भक्तो ने राम-जानकी के विवाह के गवाह बने. भजन गायकों की टीम ने भी एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुती देकर भक्तों को खूब झुमाया.

इस आयोजन को लेकर महावीर मंदिर संघ के नीलकमल भारतीय, गोपाल खंडेलवाल, मिट्ठू खंडेलवाल, विजय शर्मा, लाला केडिया, संजय शर्मा समेत कई अन्य सदस्यों की भागीदारी प्रमुख रही.

 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उत्पाद दुकानों के संचालकों की कार्यशैली पर नाराजगी जतायी, अवैध शराब की बिक्री ना हो यह सुनिश्चित करें दुकानदार

Related Articles

Back to top button