न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पेटरवार-डुमरी के बीच बनेगा एनएच, मुख्य सड़क से जुडेंगे कई गांव

1,156

Bokaro : पेटरवार एनएच 23 तेनु चौक से डुमरी के बीच एनएच सड़क बनाने को लेकर सर्वे का काम पूरा हो चुका है. अब राज्य सरकार की ओर से पथ निर्माण विभाग की सड़क को एनएचएआई को ट्रांसफर किये जाने की प्रक्रिया पूरी की जानी है. इस सड़क के बन जाने से बोकारो जिले के नावाडीह के उपरघाट के सात और गिरिडीह जिले के डुमरी ब्लॉक के दस उग्रवाद प्रभावित पंचायत मुख्य मार्ग से सीधे जुड़ जाएंगे. वहीं ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को जिला मुख्यालय व दूसरे स्थान आने-जाने में सहूलियत होगी.

सड़क पेटरवार से नरकी, बुडगड्डा, पेक होकर पहुंचेगी डुमरी

अभी पेटरवार से गोमिया, नरकी मोड़ होते हुये सड़क विष्णुगढ़ जाती है. वहीं नरकी मोड़ से बुडगड्डा मोड़ से पथ निर्माण की सड़क पेंक जाती है. जबकि पेंक से ग्रामीण पथ डुमरी तक घने जंगलों से गुजरते हुई जाती है. इसी सड़क को अब एनएच में परिवर्तन करने की कवायद चल रही है. जानकारों की माने तो ग्रामीण इलाकों के एक दो स्थानों में बड़े पुल बनेगे, जबकि पथ निर्माण विभाग ने पुराने पुल के जगह नए पुल बना दिए हैं.

इसे भी पढ़ें- अमित शाह जी! जरा पता कीजियेगा, जिस भगवान बिरसा मुंडा के वंशजों के आवास के लिए आपने भूमि पूजन किया था, क्या वहां एक भी ईंट लग पायी है

दस मीटर चौड़ी बनेगी सड़क

एनएच की ओर से पेटरवार से डुमरी के बीच प्रस्तावित सड़क दस मीटर चौड़ी बनेगी. ताकि भारी वाहन से लेकर यात्री बस आराम से चल सके. इस सड़क का अधिक लाभ गिरिडीह जिले के लोगों को मिलेगा, जिससे कि उन्हें रांची आने- जाने में काफी सहूलियत होगी.

एनएच की वजह से बोकारो नदी पर बनने वाले पुल का रुका निर्माण

एनएच के सर्वे के बाद गोमिया के बोकारो नदी पर बनने वाले हाई लेबल ब्रिज का काम विभाग की ओर से सॉइल टेस्ट के बाद रोक दिया गया है. विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पथ निर्माण विभाग की ओर से 12 मीटर चौड़ा पुल बनाया जाता है, जबकि एनएच की ओर से 16 मीटर चौड़ा. इसलिये सरकार की ओर से एनएच के साथ ही पुल बनाने की योजना है.

सर्वे का काम हो चुका है पूरा

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि पेटरवार से डुमरी के बीच एनएच बनाये जाने का सर्वे पूरा हो चुका है. अब सरकार के पास फाइल चला गया है. वहां से स्वीकृति मिलते ही इस सड़क का काम शुरू हो जाएगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: