JharkhandLead NewsRanchi

ग्राम प्रधान, पड़हा राजा, मानकी मुंडा, डाकुआ, पैनभरा, कोटवार का हो ग्रुप बीमा, मिले पीएफ

  • मुंडा दिसुम 22 गोत्र पड़हा समिति के प्रतिनिधियों ने राज्यपाल से की मुलाकात
  • सम्मान राशि बढ़ाने का भी किया आग्रह

Ranchi : मुंडा दिसुम 22 गोत्र पड़हा समिति, रांची के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. उन्हें ज्ञापन भी सौंपा. ज्ञापन में उन्होंने ग्राम प्रधान, पड़हा राजा, मानकी मुंडा, डाकुआ, पैनभरा, कोटवार आदि की सम्मान राशि में बढ़ोतरी करने का अनुरोध किया. ज्ञापन के माध्यम से आग्रह किया गया कि ग्राम सभा प्रधान को हटाते हुए ग्राम प्रधान ही किया जाये.

पारम्परिक व्यवस्था का सम्मान करते हुए ग्राम प्रधान की राशि को 9000, पड़हा राजाओं को सम्मान राशि 10,000, डाकुआ, पैनभरा, कोटवार, भण्डारियों को 6,000 रुपया किया जाये.

इसे भी पढ़ें :कांग्रेस विधायक दल की बैठक में हुआ निर्णय- बोर्ड-निगम के बंटवारे पर आलाकमान से होगी बात

advt

साथ ही इन सभी का ग्रुप बीमा एवं पीएफ भी कटवाने के लिए आग्रह किया गया. मौके पर कहा गया कि केंद्रीय कानून पेशा 1996 के आधार पर ग्राम सभा, पड़हा को पूर्ण अधिकार दिया जाये.

साथ ही प्राकृतिक संसाधनों-जल, जंगल, जमीन पर स्वामित्व, नियंत्रण एवं उसके प्रबंधन का अधिकार ग्राम सभा को देने के लिए पहल करने का आग्रह किया.

adv

खनिजों के अवैध खनन पर नियंत्रण एवं खनन पट्टा लीज के लिए हातू मुण्डा या ग्राम प्रधान को सिफारिश करने का अधिकार मिले.

इसे भी पढ़ें :हाइकोर्ट में अतिक्रमण पर सुनवाई, कोर्ट ने कहा- अतिक्रमण करनेवाले लोग पावरफुल

इसके अतिरिक्त जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए हातो मुंडा एवं ग्राम प्रधान की अनुशंसा करवाने को अनिवार्य किया जाये.

आदिवासियों की पारंपरिक स्वशासन व्यवस्था (पड़हा) व्यवस्था को झारखण्ड के अनुसूचित क्षेत्र में अनिवार्य रूप से लागू करने संबंधी अन्य कई कतिपय विषयों के संदर्भ में ज्ञापन में उल्लेख किया गया.

इसे भी पढ़ें :बिना कमिटी बनाये न फ़ीस बढ़ा सकते हैं और न किसी अन्य मद में वसूली कर सकते हैं निजी स्कूल

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: