JamshedpurJharkhand

घाटशिला कॉलेज में जल्द बनेगा विज्ञान भवन, प्रशासनिक भवन व ऑडिटोरियम, निर्माण को लेकर स्थल का निरीक्षण

Ghatshila : घाटशिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आरके चौधरी की अध्यक्षता में मंगलवार को भवन निर्माण समिति की बैठक प्राचार्य कक्ष में संपन्न हुई. उक्त बैठक में महाविद्यालय में पूर्व के बने जर्जर विज्ञान भवन को ध्वस्त करवाकर उक्त स्थान पर जी प्लस फोर का विज्ञान भवन, दो मंजिला प्रशासनिक भवन तथा 500 छात्रों के बैठने वाला ऑडिटोरियम के निर्माण संबंधी डीपीआर बनवाने के लिए कोल्हान विश्वविद्यालय से स्वीकृति मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त किया गया. डीपीआर बनवाने को लेकर झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड, रांची के अंतर्गत सूचीबद्ध आर्किटेक्ट से निर्धारित समय सीमा पर डीपीआर बनवाने को संपर्क किया गया. साथ ही समय सीमा के अंदर रिपोर्ट देने वाले आर्किटेक्ट को आमंत्रित कर स्थल का भी निरीक्षण करवाया गया. इस दौरान आर्किटेक्ट को 15 दिनों के अंदर प्रारूप प्रस्तुत करने को कहा गया है, ताकि उसमें अपेक्षित सुधार करवाया जा सके.

इस संबंध में प्राचार्य डॉ आरके चौधरी ने बताया कि विज्ञान भवन चार तल्ला होगा. जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी एवं जूलॉजी की अलग-अलग तला पर विभाग होगा. सभी विभागों में 4 वर्ग कक्ष, स्टाफ रूम, प्रयोगशाला एवं छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग बाथरूम की व्यवस्था रहेगी. ऊपर चढ़ने के लिए सीढ़ी के साथ-साथ लिफ्ट की भी व्यवस्था रहेगी. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के इस महाविद्यालय में विज्ञान भवन के बन जाने से विज्ञान की पढ़ाई के प्रति छात्रों का विशेष झुकाव होगा तथा भविष्य में विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की भी संभावना बन जायेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि प्रशासनिक भवन में प्राचार्य कक्ष, लेखा विभाग, परीक्षा विभाग, आइक्यूएसी, रूसा, कल्याण विभाग आदि के कार्यालय बनाये जायेंगे. वहीं ऑडिटोरियम में 500 छात्रों को बैठने की व्यवस्था रहेगी.

राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के सेमिनार में सहुलियत
प्राचार्य ने बताया कि महाविद्यालय में ऑडिटोरियम के बन जाने से बड़े-बड़े राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के सेमिनार, वर्कशॉप, व्याख्यानमाला का आयोजन करवाना काफी आसान हो जायेगा. साथ ही विभागीय स्तर पर भी कार्यक्रम किया जाना सुलभ हो जायेगा. इस बैठक में डॉ. पीके गुप्ता, डॉ. नरेश कुमार, डॉ. एसके सिंह, डॉ. दिलचंद राम, डॉ. संदीप चंद्रा, प्रो. इंदल पासवान, डॉ. रवि रंजन कुमार, डॉ. एसपी सिंह, प्रो. महेश्वर प्रमाणिक, डॉ. कुमार विशाल, प्रो. मोहम्मद सज्जाद, चंदना मुखर्जी, मणिंद्र मार्डी, हीरालाल शीट मुख्य रूप से उपस्थित थे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

ये भी पढ़ें- जमशेदपुर पुल‍िस का जवाब नहीं, वाहन चेक‍िंग करने में भूल जाती सीमा, सरायकेला-खरसावां पहुंच जाते पुल‍िस के जवान, देख‍िए Picture और VIEDO

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

Related Articles

Back to top button