National

विजय दिवस 16 दिसंबर :  प्रधानमंत्री मोदी ने विजय युद्ध में हुए वीर शहीदों को नमन किया, विजय मशाल प्रज्जवलित की

1971 की जंग में भारतीय सेनाओं के जज्बे और हिम्मत को कोई भुला नहीं सकता.  भारतीय जवानों ने अपने शौर्य और पराक्रम से पाकिस्तान की हर चाल को नाकाम कर दिया था।

NewDelhi :   : विजय दिवस 16 दिसंबर के अवसर पर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय युद्ध में हुए वीर शहीदों को नमन किया. बता दें कि इसी दिन 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में 90 से 95 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया था.

आज पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में हुई जंग में जीत के 50 साल पूरे होने के अवसर पर राजधानी दिल्ली स्थित नैशनल वॉर मेमोरियल पर जाकर वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी और विजय मशाल भी जलायी. मशाल 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्न भागों में ले जायी जायेगी

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : अर्नब गोस्वामी मामला : विधायिका-न्यायपालिका में टकराव तय, महाराष्ट्र के दोनों सदनों में प्रस्ताव पारित , SC को जवाब नहीं देंगे

भारतीय सेनाओं ने पाकिस्तानी सेना को सरेंडर करवाया था.

बसा दें कि आज ही के दिन भारतीय सेनाओं ने पाकिस्तानी सेना को सरेंडर करवाया था. बांग्लादेश नाम के नये देश का मानचित्र पर उदय हुआ था.  1971 की जंग में भारतीय सेनाओं के जज्बे और हिम्मत को कोई भुला नहीं सकता.  भारतीय जवानों ने अपने शौर्य और पराक्रम से पाकिस्तान की हर चाल को नाकाम कर दिया था।

पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी थे. इस अवसर पर पीएम ने विजय ज्योति यात्रा को रवाना किया. खबर है कि इस यात्रा के दौरान चार विजय मशाल एक साल तक पूरे देश के सैन्य छावनी का दौरा करेंगी. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा सेना के कई अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें : झारखंड सहित उत्तर भारत के कई शहरों में ठंड बढ़ी, कई राज्यों में घना कोहरा छाया

जवानों ने भी युद्ध में शहीद अपने साथियों को याद किया

इस क्रम में नैशनल वॉर मेमोरियल पर जवानों ने भी युद्ध में शहीद अपने साथियों को याद किया और भारतीय जवानों के सर्वोच्च बलिदान की श्रद्धांजलि दी.  साथ ही जवानों के कसम ली कि वह देश की ओर नापाक निगाह को नेस्तनाबूद कर देंगे.

इससे पहले सुबह पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज देश उन्हीं लोगों की वजह से सुरक्षित है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि आज विजय दिवस के मौके पर हम 1971 के युद्ध में अदम्य साहस के साथ लड़े अपने बहादुर जवानों को याद करते हैं. उनके अटल पराक्रम और देशप्रेम ने देश सुरक्षित है ये सुनिश्चित किया.

बता दें कि  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट कर जवानों को याद किया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर विजय दिवस की बधा दी सैनिकों के योगदान को याद किया.  शहीदों को श्रद्धांजलि दी..

Related Articles

Back to top button