JharkhandRanchi

50 रुपये की डायरी के लिए बिशप हार्टमेन स्कूल के वाइस प्रिंसिपल ने नौ साल के बच्चे को बेरहमी से पीटा

Ranchi: नामकुम स्थित बिशप हार्टमेन स्कूल में बुधवार को आदित्य दीक्षित नामक के छात्र की वाइस प्रिंसिपल प्रेम जेम्स तिग्गा ने जम कर पिटाई की. पिटाई सिर्फ इसलिए की गयी कि छात्र के पास स्कूल डायरी नहीं थी. स्कूल के नियमों के अनुसार असेंबली के दौरान सभी छात्रों के पास डायरी होनी चाहिए. ऐसे में छात्र के पास डायरी नहीं होने के कारण स्कूल असेंबली के दौरान आदित्य की पिटाई की गयी. आदित्य की उम्र नौ साल है. अभिभावकों से जानकारी मिली कि असेंबली में पिटाई के बाद भी स्कूल प्रबंधन ने आदित्य को स्कूल में ही रखा. जब छुट्टी के बाद वह घर वापस आया, तो अभिभावकों ने उसे काफी उदास देख उसका कारण पूछा. काफी पूछने पर आदित्य ने सारी जानकारी अभिभावकों को दी.

इसे भी पढ़ें – जानें सीएम की वो कौन सी 113 घोषणाएं हैं, जिन्हें 150 दिनों में पूरा करने पर लगी पूरी ब्यूरोक्रेसी

50 रुपये है डायरी की कीमत

जिस डायरी के लिए स्कूल के वाइस प्रिंसिपल ने आदित्य की पिटाई की, उसकी कीमत महज 50 रुपये है. अभिभावकों से जानकारी मिली है कि आदित्य को पिटाई के साथ ही अपशब्द भी कहे गये. पिता विजय मिश्रा ने कहा कि स्कूल में री एडमिशन के नाम पर पहले ही 11 से 12 हजार तक दिया गया है. वहीं डायरी समेत अन्य वस्तुएं स्कूल प्रबंधन से अलग से लेनी थीं. जिसे नहीं लिया गया है. उन्होंने बताया कि असेंबली के दौरान सभी छात्रों के सामने आदित्य के साथ ऐसा व्यवहार करने से वो काफी गंभीर हैं. जबकि स्कूल में एडमिशन अभी जारी है. ऐसे में आनेवाले समय में डायरी खरीद कर दी जा सकती है. इसके बावजूद स्कूल प्रबंधन ने छात्र की पिटाई की. अभिभावकों ने जानकारी दी कि इसकी शिकायत टाटीसिलवे थाना में की जायेगी.

advt

इसे भी पढ़ें – बालाकोट एयर स्ट्राइकः इटैलियन पत्रकार का दावा- हमले में मारे गये 170 आतंकी

न ही मारा जा सकता है और न ही टॉर्चर किया जा सकता है

सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के अनुसार किसी भी स्कूली छात्र को शिक्षक न ही मार सकते हैं और न ही अभ्रद बातें कर सकते हैं. वहीं राइट टू एजुकेशन और बाल संरक्षण अधिकारों के तहत भी ऐसे नियमों को प्रावधान है. जिसे पिछले कुछ समय से देश में सख्ती से लागू किया गया है. वहीं सरकारी और निजी दोनों स्कूल इसका पालन भी कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – देखें वीडियोः रघुवर दास के होम ग्राउंड में आयोजित जनसभा में अमित शाह को सुनने नहीं आये लोग, खाली रह गयीं कुर्सियां

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button