न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#RRDA में नक्शा के लिए दो दिन सुनवाई करें उपाध्यक्ष : सीपी सिंह

विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा, पुराने मार्केट को मल्टीस्टोरी मॉल बनाने का प्रस्ताव हो तैयार

731
  • रांची क्षेत्रीय विकास प्राधिकार (आरआरडीए) की बैठक में रॉक गार्डेन एवं सड़कों के निर्माण पर हुई चर्चा

Ranchi : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने आम जनता को नक्शा पास कराने में आ रही समस्याओं को गंभीरता से लिया है.

मंत्री ने रांची क्षेत्रीय विकास प्राधिकार (आरआरडीए) के उपाध्यक्ष राजकुमार को सप्ताह में दो दिन नक्शा से संबंधित समस्या सुनने का निर्देश दिया.

उन्होंने इसके लिए जल्द ही  तिथि निर्धारित करने का निर्देश दिया. विभागीय मंत्री ने यह निर्देश गुरुवार को आरआरडीए के सभागार में हुई समीक्षा बैठक में दिया.

मंत्री ने कहा कि नक्शा पास कराने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. जो नक्शा पास नहीं करने लायक हैं, उसे वापस कर दिया जाये. लटकाया नहीं जाये.

इसे भी पढ़ें : बोकारो : मासूम का अपहरण कर फिरौती वसूलने के बाद की थी हत्या, तीन दोषियों को सजा-ए-मौत

Whmart 3/3 – 2/4

473 में 143 नक्शा को मिल चुकी है स्वीकृति

बैठक में जानकारी दी गयी कि गत 1 अप्रैल 2017 से आज तक यानि (25 सितम्बर 2019) तक आरआरडीए में कुल 473 नक्शा जमा किये गये थे.

इसमें कुल 143 नक्सा पास किया गया है. वही 260 को वापस भेजा गया. जबकि 27 नक्शा प्रोसेस में और 43 प्रोसेस्ड हो चुका है.

बैठक में नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, आरआरडीए के पदेन उपाध्यक्ष राजकुमार, नगर विकास के संयुक्त सचिव संजय बिहारी अंबष्ठ,  आरआडीए सचिव मुमताज अहमद,  भूसंपदा पदाधिकारी आफताब आलम,  मुख्य अभियंता राजदेव सिंह और टाउन प्लानर घनश्याम अग्रवाल सहित कई अन्य पदाधिकारी शामिल थे.

इसे भी पढ़ें : #Dhullu तेरे कारणः पूर्व बियाडा अध्यक्ष विजय झा ने विधायक ढुल्लू महतो के खिलाफ शुरू किया सत्याग्रह

5 सड़कों और रॉक गार्डेन के विकास पर होंगे करोड़ो खर्च

बैठक में मंत्री ने आरआरडीए द्वारा प्रस्तुत 5 सड़कों के निर्माण और रॉक गार्डेन के विकास से संबंधित प्रस्ताव में कुछ संशोधन के साथ विभाग में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. इन प्रस्तावों पर करोड़ो के खर्च होने की बात की गयी है.

इन 5 सड़कों में ओबरिया रोड 3.08 करोड़,  बसाड़गढ 6.45 करोड़,  सुकुरहुटू रोड 4.06 करोड़,  अमेठिया नगर ओम शांति एपार्टमेंट रोड 2.59 करोड़ और अमेठिया नगर मैक्स आर्थोपेडिक हॉस्पिटल रोड 2.59 करोड़ की लागत से बनाने का प्रस्ताव दिया गया था.

इसके अलावा रॉक गार्डेन का नया प्रवेश द्वार, अंदर की सड़क, टिकट काउंटर, गार्ड रूम के निर्माण में कुल 2.318 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया गया था.

मंत्री ने नये प्रवेश द्वार की डिजायन को स्वीकार करते हुये अन्य कार्यों में संशोधन करने का भी निर्देश दिया.

मल्टीस्टोरी मॉल बनाने से आमदनी में होगी वृद्धि :  अजय सिंह

नगर विकास सचिव सह आरआरडीए के पदेन अध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने निर्देश दिया कि वर्षों पुराने सभी वाणिज्यिक भवनों (मार्केट) के स्थान पर बहुमंजिले मॉल बनाने पर काम किया जाये.

इससे नये लोगों के लिए भी स्वरोजगार का अवसर प्राप्त होने के साथ शहरी विकास को बढ़ावा मिलेगा.

उन्होंने डेली मार्केट इलेक्ट्रानिक बाजार,  न्यू मार्केट रातु रोड एवं कचहरी रोड स्थित धरतीधन भवन के स्थान पर मल्टीस्टोरी मॉल बनाने का निर्देश दिया.

विभागीय सचिव ने कहा कि गेतलसूद डैम और हटिया डैम के पास भूमि का अधिग्रहण कर म्यूजिकल फाउंटेन और वाटर पार्क बनाने की भी बात कही.

वहीं कंडम हो चुके वाणिज्यिक भवनों के जीर्णोद्धार से संबंधित प्रस्ताव बनाने की बात कही.

सचिव अजय कुमार ने कहा कि दुबलिया में बनने वाले अंतराज्जीय बस टर्मिनल एवं सुकरहुटू में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर का संचालन आरआरडीए करे. इससे आरआरडीए की आमदनी बढ़ेगी.

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर : #ShramShakti अभियान के उद्घाटन में श्रमिकों को पगड़ी तो पहना दी, पर नहीं दिया गया रजिस्ट्रेशन कार्ड

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like