Education & CareerJamshedpurJharkhand

वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप 2022: घाटशिला अनुमंडल के सरकारी विद्यालयों से मैट्र‍िक पास व‍िद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन, ये रही पूरी जानकारी

Jamshedpur : गलवान के वीर शहीद गणेश हांसदा एवं देश के नाम अपनी अमर शहादत देनेवाले समस्त वीर शहीदों की अमर विरासत से बच्चों एवं युवाओं को प्रेरित करने हेतु एक अनोखी सामाजिक पहल वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप एवं वीर शहीद गणेश हांसदा पुस्तकालय का संचालन किया जाता है. देश की रक्षा करते हुए झारखंड के वीर सपूत गणेश हांसदा ने गलवान घाटी में चीनी सैन‍िकों  से लड़ते हुए 16 जून 2020 को अपनी शहादत दी थी. सुदूर ग्रामीण इलाके से निकलकर देश का गौरव बनने तक के वीर शहीद गणेश हांसदा  की प्रेरक कहानी से गांव के युवाओं और बच्चों को प्रेरित करने हेतु वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप एवं वीर शहीद गणेश हांसदा पुस्तकालय की शुरुआत 2020 में सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन के द्वारा की गई थी. जिसके माध्यम से शहीद के पैतृक पंचायत चिंगड़ा और आसपास के इलाकों में शिक्षा के प्रति काफी जागरूकता फैली है. झारखंड मैट्रिक परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद इलाके के बच्चे बड़े ही बेसब्री से फ़ेलोशिप परीक्षा 2022 का इंतज़ार कर रहे थे.

कोसाफलिया, बहरागोड़ा स्थित वीर शहीद स्मारक स्थल पर वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप के तीसरे संस्करण 2022 की शुरुआत की गयी. शहीद के माता-पिता कापरा हांसदा, सुगदा हांसदा, बड़े भाई दिनेश हांसदा, सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन के संस्थापक तरुण कुमार, फ़ेलोशिप विद्यार्थी विकास भुइयां व लखन सोरेन ने वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप 2022 के पोस्टर का विमोचन कर फ़ेलोशिप परीक्षा की सूचना जारी की. वर्ष 2022 में घाटशिला अनुमंडल के अंतर्गत आनेवाले बहरागोड़ा, चाकुलिया, गुड़ाबांधा, डुमरिया, धालभूमगढ़, मुसाबनी एवं घाटशिला प्रखंडों के सरकारी विद्यालयों से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले बच्चे वीर शहीद गणेश हांसदा फैलोशिप 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं. फेलोशिप के माध्यम से सुदूर गांवो से आने वाले पढ़ाई के लिए जुनूनी, जरूरतमंद व प्रतिभाशाली 5 बच्चों का चयन प्रवेश परीक्षा, साक्षात्कार एवं आर्थिक सामाजिक विश्लेषण के माध्यम किया जाएगा. चयनित बच्चों को इंटरमीडिएट से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई में नियमित सहायता व उचित मार्गदर्शन मुहैया करवाया जाएगा.

इस तरह कर सकते हैं आवेदन
बच्चे 26 जुलाई 2020 सुबह 11 बजे से 05 जुलाई 2022 शाम 8 बजे तक आवेदन लिंक https://rb.gy/vvuqzf पर जाकर फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. शुरुआती 100 आवेदक बच्चों को ही प्रवेश परीक्षा में भाग लेने हेतु आमंत्रित किया जाएगा. आवेदन लिंक मोबाइल पर प्राप्त करने हेतु मोबाइल संख्या +91-8797874082 “VSGHF2022” अपना नाम, विद्यालय एवं प्रखण्ड का नाम लिखकर व्हाट्सअप किया जा सकता है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

फेलोशि‍प प्राप्‍त दो छात्रों ने अनुभव क‍िये साझा
फ़ेलोशिप के तीसरे वर्ष शहीद परिवार ने अपनी भावनाओं को बताते हुए कहा कि “वीर शहीद की याद में गांव के बच्चों की पढ़ाई में नियमित सहयोग कर उनको गढ़ने का प्रयास बेहद सुकून भरा है, यह हमारे लिए गर्व की बात है”. फ़ेलोशिप के प्रथम बैच 2020 के बच्चों ने इस साल 12वीं की परीक्षा दी थी. फ़ेलोशिप के माध्यम से इंटरमीडिएट विज्ञान की पढ़ाई कर प्रथम श्रेणी लाने वाले विकास भुइयां एवं लखन सोरेन ने बताया क‍ि “फ़ेलोशिप के माध्यम से उन्हें पढ़ाई में काफी सहायता मिली, अन्यथा गरीब घरों से आने वाले हम बच्चे नियमित खर्च एवं संसाधनों की कमी के कारण विज्ञान की पढ़ाई करने की सोच भी नहीं सकते थे. फ़ेलोशिप के माध्यम से हमें जो मार्गदर्शन मिल रहा है, उससे अब हम चीज़ों को बेहतर तरीके से समझ पा रहे हैं”. फ़िलहाल फ़ेलोशिप के माध्यम से शहीद के पैतृक पंचायत चिंगड़ा के 11 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं जिन्हें इण्टर से लेकर स्नातक तक भी पढ़ाई हेतु नियमित सहयोग एवं मार्गदर्शन संस्था के द्वारा दिया जाता है.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

निश्चय के संस्थापक सचिव तरुण कुमार ने ये कहा

निश्चय के संस्थापक सचिव तरुण कुमार ने बताया कि “वीर शहीद गणेश हांसदा की याद में शुरू अभियान का परिणाम बेहद उत्साहवर्धक है. किसी सैनिक की शहादत की याद में सुनियोजित तरीके से संचालित यह अभियान सम्भवत: देश भर में अपनी तरह का अनूठा अभियान है. अभियान को जनभागीदारी से सफल बनाकर हम देश के अन्य इलाकों के वीर सपूतों की याद में भी कार्यक्रम शुरू करने के लिए स्थानीय लोगों को प्रेरित कर सकते है.” फ़ेलोशिप के माध्यम से चयनित बच्चों को दाखिला शुल्क, पुस्तकें, सामग्रियां, बेहतर तैयारी हेतु अलग-अलग विषयों के ट्यूशन शुल्क, परीक्षा शुल्क, यात्रा इत्यादि में आवश्यक्तानुसार मदद की जाती है जिसमें प्रत्येक बच्चे पर सालाना लगभग 20 हज़ार का खर्च आता है. वर्तमान समय मे फेलोशिप के माध्यम से चयनित 11 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. अभियान की सफलता हेतु लोगों की जनभागीदारी बढ़ाने की आवश्यता है. सहयोग करने के इच्छुक व्यक्ति या संगठन 8797874082 पर संपर्क कर सकते हैं.”

ये भी पढ़ें- चाईबासा  : सेना के फिजिकल और मेडिकल टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा लेने की मांग को लेकर राष्ट्रपति को लिखा पत्र 

Related Articles

Back to top button